स्कूल और शिक्षा विभाग को खुद प्रधानाचार्य ने लगाया पलीता!

Please Share

जोशीमठः उत्तराखंड में सरकारी शिक्षा की स्थिति से तो सभी वाकिफ हैं, न तो यहां प्रयाप्त मात्रा में शिक्षक हैं और ना ही बच्चे। जहां शिक्षक हैं वहां बच्चे नहीं और जहां बच्चे हैं वहां शिक्षक नहीं। लेकिन जहां शिक्षक हैं उनको इस स्थिति से उभरने के लिए छात्रों व प्रदेश का साथ देना चाहिए था, वहीं ऐसे भी कई शिक्षक हैं जो खुद ही सूबे की शिक्षा प्रणाली को ही पलीता लगाने में तुले हुए हैं।

ताजा मामला जोशीमठ के राजकीय इंटर कालेज का है। जहां के शिक्षकों ने कॉलेज के प्राधानाचार्य पर आरोप लगाए हैं कि पहले तो विद्यालयल के प्रधानाचार्य ने बिना विभागीय अनुमति के कॉलेज की भूमि सिविर लाइन निर्माण को दे दी और छात्रावास निर्माण के लाखों का छात्रावास संबंधित सामान खरीद कर विभाग को लाखों की चपत लगा दी। और यहां तक कि प्रधानाचार्य स्कूल के अन्य अध्यापकों को भी आए दिन धमकी देकर डराने की कोशिश करता है।

वहीं हैलो उत्तराखंड ने जब इस बाबत बीईओ विवके पंवार से मामले में जानकारी चाही तो उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। हालांकि मुख्य शिक्षा अधिकारी जोशीमठ ललित मोहन चमोला का कहना है कि मामले में जांच कर शिक्षा निदेशालय को रिपोर्ट भेज दी गई है। लेकिन शिक्षा निदेशक आरके कँवर का कहना है कि फिलहाल उनके संज्ञान में अभी तक यह मामला नहीं आया है।

हैरत की बात तो यह है कि मामला 6 माह पहले भी प्रकाश में आ चुका है लेकिन बावजूद इसके तब से लेकर अब तक केवल मामले में जांच करने की ही बात की जा रही है। गौरतलब है कि जानकारी के अनुसार प्राधानाचार्य पर लगे सभी आरोप सच हैं लेकिन जिस प्रकार अधिकारी लोग मीडिया को भी केवल जांच का हवाला दे रहे हैं उससे तो लग रहा है कि अधिकारी मामले से अपना पलड़ा झाड रहे हैं।

You May Also Like

Leave a Reply