बैटमैन के हीरो एडम वेस्ट ने 9 जून को दुनिया को कहा – अलविदा !

Please Share

बैटमैन टीवी सीरीज के हीरो एडम वेस्ट का अमेरिका के लॉस एंजिलिस में 9 जून को देर रात निधन हो गया । आपको बता दें कि 88 साल के एडम ल्यूकेमिया यानि ब्लड कैंसर से पीड़ित थे । उनके प्रवक्ता ने बताया कि वेस्ट ल्यूकेमिया से ‘एक छोटी लेकिन बहादुर लड़ाई’ के बाद लॉस एंजेलिस में उनका निधन हो गया. ल्यूकेमिया एक ख़ास तरह का कैंसर होता है जिसमें ख़ून में सफ़ेद कोशिकाओं की संख्या बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है। 1940 के दशक में हॉलीवुड में सुपर हीरो का चलन शुरू हुआ था, और जो समय के साथ आज भी बरकरार है।

एडम वेस्ट ने 1950 में ‘हवाई’ से अपने एक्टिंग की शुरुआत  की और एडम वेस्ट को 60 के दशक में ‘बैटमैन’ के रूप में नई पहचान मिली थी। 60 के दशक में एडम वेस्ट को बैटमैन के रूप में नई पहचान मिली थी। उन्होंने बैटमैन की हिट टीवी सीरीज़ में सुपरहीरो ब्रूस वेन का लीड रोल निभाया था। हालांकि बैटमैन के किरदार के बाद वेस्ट को बड़े रोल हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। लेकिन अमरीकी एनिमेटेड सीरीज़ ‘फ़ैमिली गाय’ से उन्होंने कुछ नौजवान प्रशंसक ज़रूर कमाए। इस सीरीज़ के 2002 में आए दूसरे सीज़न में वो पहली बार दिखे। इसमें उन्होंने मेयर ऐडम वेस्ट के किरदार को आवाज़ दी थी। एडम वेस्ट को अंतिम बार साल 2002 में एक एनिमेटेड कॉमेडी ‘फैमिली गाय’ में देखा गया था। इन दिनों वह वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर काम कर रहे थे.

एडम की फैमिली ने एक बयान में कहा कि, ‘, ‘हमारे पिता ने हमेशा ख़ुद को ‘द ब्राइट नाइट’ ही माना। वह खुद को हमेशा एक फाइटर के रूप में देखते थे. अपने फैंस को पॉजिटिव तौर पर प्रेरित करते थे। वह हमेशा मे ही  हमारे हीरो थे और रहेंगे’…. इस सीरीज़ के निर्माता सेथ मैकफार्लेन ने ट्विटर पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि उन्होंने एक दोस्त खो दिया है और उनकी जगह कोई नहीं ले सकता। वेस्ट हमारे हीरो थे और हमेशा रहेंगे….इस सीरीज़ में कैटवुमन की भूमिका निभाने वाली एक्टर जूली न्यूमार ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह ‘बुद्धिमान और मज़ाकिया थे और उनके साथ काम करने में मज़ा आता था.’

इस टीवी सीरीज़ के अलावा एडम वेस्ट ने क़रीब 50 और फ़िल्मों में काम किया, जिसमें ‘ड्रॉप डेड गॉर्जियस’, ‘ऐन अमेरिकन वैम्पायर स्टोरी’ और ‘नेवाडा स्मिथ’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

You May Also Like

Leave a Reply