तैयारियों में डूबा केदारनाथ, जाने राष्ट्रपति के आगमन की पूरी जानकारी

Please Share

रुद्रप्रयाग: भारत के नवनियुक्त राष्ट्रपति के उत्तराखंड आगमन को लेकर चारों तरफ तैयारियों का सिलसिला जारी है। एक तरफ राष्ट्रपति के केदारनाथ दौरे को लेकर प्रशासन धामों में व्यवस्थाएं जुटानें में लगा हुआ है। वहीं डीएम भी अपनी तरफ से व्यवस्थाओं का लगातार जायजा ले रहे हैं।

बता दें कि आगमी 24 सितम्बर को भारत के प्रथम व्यक्ति उत्तराखंड दौरे पर हैं। जहां राष्ट्रपति केदारनाथ बाबा के दर्शन करेंगें।

वहीं राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक रूद्रप्रयाग भी केदारनाथ पहुंच चुके हैं। जहां डीएम ने आज केदारनाथ में की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया और तैयारियों में तैनात कर्मियों को ब्रीफ किया।

जानें राष्ट्रपति के केदारनाथ पहुंचने पर पूरा कार्यक्रम

आपको बता दें कि राष्ट्रपति 24 सितम्बर को सुबह 7 बजकर 25 मिनट पर एमआई 17 हेलिकॉप्टर से केदारनाथ हैलीपैड में उतरेंगें और 8 बजकर 35 मिनट पर यहाँ से गौचर के लिए रवाना होंगें। साथ ही राष्ट्रपति कोविंद इस दौरान केदारपुरी का भी जायजा लेंगें और फिर ल्वाणी गांव निवासी अपने तीर्थपुरोहित भगवती प्रसाद बगवाड़ी के साथ रूद्रमहाभिषेक व अन्य पूजाएं करेंगें।

वहीं इस मौके पर मंदिर समिति राष्ट्रपति को भगवान केदारनाथ की काष्ठ निर्मित प्रतिमूर्ति, स्थानीय मिठाई रोट व आरसे भेंट करेगी तो प्रशासन स्थानीय रिंगाल की टोकरी में स्थानीय उत्पादों से बने बाबा केदार के प्रसाद को भेंट करेगा। राष्ट्रपति इस दौरे के दौरान 2013 की आपदा में हुई तबाही के गवाह के तौर पर धाम की थ्री लियर प्रोटेक्शन वॉल पर बन रही थ्रीडी पेंटिग को भी देखेंगे।

राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए हैलीपैडों को आरक्षित कर दिया गया है और अस्थाई व्यवस्था के लिए जाखधार स्थित चारधाम के हैलीपैड को भी आरक्षित किया गया है। 24 सितम्बर को केदारपुरी में नो फलाइंग जोन रहेगा और यह व्यवस्था तब तक जारी रहेगी जबतक राष्ट्रपति गौचर नहीं पहुंच जाते। सुरक्षा के लिहाज से धाम में जिलाधिकारी समेत 24 मजिस्ट्रेटों की तैनाती रहेगी। साथ ही 1 एएसपी, 2 एसपी,   6 सीओ, 10 इन्सपेक्टर, 20 एसआई, 5 महिला एसआई, 28 हेड कांस्टेबल व 450 पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे।

You May Also Like

Leave a Reply