जर्मन राजदूत से मिले राज्यपाल और मुख्यमंत्री…

Please Share

आज शुक्रवार को जर्मनी के राजदूत डाॅ. मार्टिन नी; डंतजपद छमलद्ध ने राज्यपाल डाॅ. कृष्ण कांत पाल से शिष्टाचार भेंट की। जर्मनी के राजदूत डाॅ0 मार्टिन ने भेंट के दौरान राज्यपाल से कहा कि जर्मन सरकार उत्तराखण्ड राज्य के तकनीकी विकास में सहयोग  देने के लिए तत्पर है।

राज्यपाल ने कहा कि गंगा नदी की स्वच्छता में जर्मनी का सहयोग महत्वपूर्ण रहेगा। राईन व डैन्यूब नदियों की सफाई का जर्मनी के अनुभव का लाभ भारत में गंगा के स्वछता अभियन में मिलेगा।

गौरतलब है कि विगत वर्ष गंगा के पुनरूद्धार के लिए भारत सरकार के जल संसाधन मंत्रालय व जर्मन सरकार के जर्मन इंटरनेशनल कापरेशन के बीच समझौता हुआ है। इसके अनुसार राईन व डैन्यूब नदियों में सफलतापूर्वक इस्तेमाल की गई रिवर मैनेजमेंट स्ट्रेटिजीज को अपनाया जा रहा है।

वही सचिवालय में जर्मनी के राजदूत डाॅ. मार्टिन नी ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से भी शिष्टाचार भेंट की। डाॅ.मार्टिन ने मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र को राज्य के विधानसभा चुनावों में भारी जीत की बधाई दी। जर्मन राजदूत ने मुख्यमंत्री को बताया कि जर्मनी द्वारा उत्तराखण्ड के लिए लगभग 125 मिलियन यूरो का निवेश लक्षित किया गया है। मुख्य रूप से हरिद्वार और ऋषिकेश में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और सीवरेज प्रबंधन में जर्मन की रुचि हैं। इन दोनों शहरों के कार्य के साथ ही देहरादून के कुछ हिस्सों में भी सीवरेज प्रबंधन का कार्य किया जा सकता है।

You May Also Like

Leave a Reply