चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन,नामांकन प्रक्रिया – राष्ट्रपति चुनाव

Please Share

राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने आज नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसका मतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया अब शुरू हो जाएगी। नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। बता दें चुनाव आयोग ने बीते 7 जून को राष्ट्रपति चुनाव के शेड्यूल और प्रक्रिया की जरूरी जानकारी दी थी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस वार्ता कर पूरी जानकारी दी थी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इस साल 24 जुलाई को खत्म हो जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग 17 जुलाई 2017 को होगी। वोटिंग सीक्रेट बैलेट पेपर के जरिए होगी। वहीं बैलेट पेपर पर लिखने के लिए खास तरह के पेन का इस्तेमाल किया जाएगा। अगर इस पेन के सिवा किसी दूसरे पेन से लिखा जाएगा तो वह वोट रद्द माना जाएगा।

चुनाव के लिए उम्मीदवार नामांकन करने 28 जून 2017 तक ही कर सकेंगे। नामांकन वापिस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई 2017 होगी और 17 जुलाई को वोटिंग के बाद, 20 जुलाई 2017 को मतगंणना होगी। राष्ट्रपति चुनाव के लिए ईवीएम मशीन का इस्तेमाल नहीं होगा। वहीं चुनाव आयोग ने यह भी घोषणा की थी कि वोटिंग के लिए किसी भी पार्टी को व्हिप जारी करने का अधिकार नहीं होगा।

इसका मतलब यह हुआ कि हर विधायक या सांसद अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट दे सकेगा। वे पार्टी या पार्टी समर्थित उम्मीदवार को ही वोट देने के लिए बाध्य नहीं होंगे। उम्मीदवारों के लिए भी कई जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। उम्मीदवार को 15 हजार रुपये की सिक्योरिटी जमा करानी होगी। इसके अलावा उम्मीदवार अगर किसी तरह के भ्रष्टाचार में दोषी पाया जाता है तो उसकी दावेदारी रद्द हो जाएगी।

You May Also Like

Leave a Reply