एक और किसान फिर मौत की आगोश में…

Please Share

नानकमत्ता क्षेत्र के ग्राम बिरिया भूड़ में एक किसान की मौत की खबर सामने आई है हालांकि मौत की वजह हार्टअटैक है लेकिन किसान के परिजनों का कहना है कि बैंक वालों के ऋण जमा करने के दबाव और बैंक कार्रवाई होने के सदमे के चलते मृतक को हार्ट अटैक आया है।

मस्सा सिंह पुत्र गुरमेज सिंह ने उत्तराखंड ग्रामीण बैंक की सितारगंज शाखा से क्रॉप लोन लिया था, उसे बैंक के एक लाख इक्यानवें हजार एक सौ बाइस रुपये जमा करने थे। 22 तारीक को बैंक ने नोटिस देकर लिखित रूप में 1 जूलाई तक पूरी रकम जमा करने की मांग की थी। वहीं ऐसा न होने की सूरत में बैंक कर्मी 2 तारिख को सितारगंज से बैंक अधिकारी मृतक किसान के घर पहुंचे और लोन जमा करने के लिए मौखिक दबाव डाला, साथ ही लोन जमा न करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

मस्सा सिंह के भतीजे जगदीश सिंह ने बताया कि मस्सा सिंह बैंक कार्रवाई के डर से रात भर रोता रहा। परिवार वालों के समझाने के बाद भी उसका तनाव कम नहीं हुआ। कार्रवाई की चेतावनी के सदमे से उसकी गत दिवस किसान कि मौत हो गई, जिससे परिवार में कोहराम मच गया। जगदीश सिंह का आरोप  है कि मस्सा सिंह की मौत के लिए बैंक प्रबंधन जिम्मेदार है।

घटना के बाद अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष त्रिलोचन सिंह ने कहा कि उत्तराखंड का किसान कर्ज में डूबा हुआ है। प्रदेश सरकार को किसानों का कर्ज माफ करना चाहिए। कर्ज से डूबे किसानों की लगातार मौत हो रही है, जो बेहद शर्मनाक है। वहीं उधमसिंह नगर के एसएसपी सदानंद दाते ने कहा कि मामले को केवल हार्टअटेक से जोड़कर देखना चाहिए जो कि किसी को भी आ सकता है साथ ही उन्होंने कहा कि मृतक के परिवार द्वारा पुलिस को सूचित भी नहीं किया गया है।

वहीं जब हैलो उत्तराखंड के संवाददाता ने प्रदेश सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक से हुई तो उन्होंने कहा कि किसान की मौत के मामले को संज्ञान में ले लिया गया है, मौत की जांच करवाई जाएगी। बैंक लोन को मौत का कारण बताने पर मदन कौशिक ने कहा कि बीजेपी की सरकार किसानों के हित के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है इसलिए किसान की मौत को राजनितिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए।

You May Also Like

Leave a Reply