उत्तर कोरिया ने किया छठा परमाणु परीक्षण! 5.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज

Please Share

उत्तर कोरिया में एक बड़ा भूकंप दर्ज किया गया है। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने अपना छठा परमाणु परीक्षण कर दिया है। अमरीकी भूगर्भविज्ञानियों के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है जिसकी गहराई दस किलोमीटर है।

साउथ कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप ने सेना अधिकारियों के हवाले से संभावना जताते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया ने छठा परमाणु परीक्षण किया है। यह परीक्षण उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम विकसित कर लेने के दावे के कुछ घंटे बाद किया गया है।

USGS ने उत्तर कोरिया के सुंगजीबायगाम क्षेत्र से 24 किलोमीटर उत्तर-पूर्व की तरफ 5.1 मैग्निट्यूड वाले धमाके को रिकॉर्ड किया है। कोरिया मीटरलॉजिकल ऐडिमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि उत्तर हेमग्ये ओंग प्रांत में (स्थानीय समयानुसार) दोपहर 12.30 बजे (धमाके की वजह से) जमीन हिलने का पता लगा है।  वहीँ दक्षिण कोरिया ने तुरंत राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है।

दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के मुताबिक ये भूकंप उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पुनग्ये री के पास स्थित किलजू काउंटी में दर्ज किया गया है। वहीं भूकंप पर नज़र रखने वाले चीन के संस्थान का कहना है कि यह भूकंप संभावित धमाका हो सकता है। लेकिन घटना के कुछ घंटे पहले जिस प्रकार उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की एक परमाणु बम के साथ तस्वीरें जारी की गईं थीं, उस हिसाब से लगता है कि उत्तर कोरिया ने ही छठे परमाणु का परीक्षण किया है। हालाँकि उत्तर कोरिया के इन दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है।

You May Also Like

Leave a Reply