उत्कृष्ट पशु पालकों को दिया गया पुरुष्कार

Please Share

पिथौरागढ़: कहने को तो पिथौरागढ़ जिले के हल्द्वानी में दुग्ध विकास समिति है। लेकिन वहां तक दूध पहुंचाना हर किसान के बस की नहीं। तभी तो यहां का एक किसान 25 रुपए किलो दूध बेचने को मजबूर हैं। किसानों के पास न बाजार है और ना ही बेचे गए दूध का उचित मूल्य। आज ऐसा ही दर्द पिथौरागढ़ के किसानों का छलक उठा कनालीछिना विकास खण्ड के सतगढ़ गांव में पशु प्रदर्शनी में। किसानों का कहना है कि हमारा पूरा घर-परिवार गाय के दूध को बेचकर ही चलता है। लेकिन यदि 25 रुपए के बजाय हमें 35 रूपए भी मिल जाएं तो किसान आराम से अपना घर खर्चा निकाल सकता है।

पिथौरागढ़ जिले के कनालीछिना विकास खण्ड के सतगढ़ गांव में पशु प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें बडी़ संख्या में स्थानीय पशु पालकों ने अपने दुधारु गायों के साथ शिरकत की। पशुपालन प्रदर्शनी का मकसद लोगों को पशु पालन के प्रति जानकारी देना और उनको प्रोत्साहित करना था। पशु प्रदर्शनी के बाद उत्कृष्ट पशु पालकों को पुरस्कृत भी किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा दी जा रही सारी सुविधाएं पशुपालकों तक पहुंचे इसके लिये प्रशासन काम कर रहा है। स्थानीय पशुपालकों को बेहतर गाय व दूध का उचित मूल्य मिले इस प्रकार की व्यवस्था की जाएगी।

You May Also Like

Leave a Reply