आखिर क्यों नहीं बन पा रहा है सुमाडी में एनआईटी…

Please Share

देहरादून: पिछले आठ वर्षों से ठप पड़े नेशनल इस्टीट्यूट आफ टेक्नोलोजी (एनआइटी) के निर्माण कार्यों के चलते समाजसेवी मोहन काला ने केंद्रीय एचआरडी मंत्री प्रकाश जावेडकर से मुलाकात कर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करवाने का अनुरोध किया है।

सुमन काला ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री से कहा कि सुमाडी पाैड़ी में  एनआईटी निर्माण करने की काफी समय से बात चल रही है लेकिन इस निर्माण कार्य को शुरू करने के बजाये अब इसे शिफ्ट कर कही और बनाने की चर्चा चल रही है, जो सुमाडी गाँव वालो के साथ छलावा है। वार्ता के दौरान प्रकाश जावेडकर ने बताया की कुछ तकनिकी दिक्कतों के कारण अभी तक निर्माण कार्य शुरू नही किया गया है लेकिन जल्द ही सुमाडी में एनआईटी का निर्माण शुरू कर दिया जायेगा।

ज्ञात हो कि सुमाडी के उद्योगपतियों में शुमार मोहन काला ने एनआईटी को लेकर पहले भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, एचआरडी मंत्री को पत्र लिखकर निर्माण कार्य शुरू करवाने का अनुरोध किया था।

हैलो उत्तराखंड ने जब प्रमुख सचिव ओम प्रकाश से एनआईटी निर्माण कार्य में हो रहे विलंभ के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार एनआईटी को देहरादून में बनाना चाहती है वही राज्य सरकार इसका निर्माण सुमाड़ी में ही करने की इच्छुक है। इस मुद्दे में एकमत न होने की वजह से एनआईटी का निर्माण अभी रुका हुआ है।

पलायन के दंश को झेल रहे सुमाडी गाँव को उम्मीद है की वहा एनआईटी का निर्माण होने से पलायन में कुछ कमी आएगी, गाँव की पुरानी रौनक लौट आएगी लेकिन अब तक निर्माण शुरू न होने से गाँववासी काफी निराश है।

एनआईटी के लिए सुमाडी गाँव ने 300 एकड़ जमीन दी है लेकिन कहा जा रहा है की भूकंप प्रभावित क्षेत्र की अफवाह फ़ैलाने की वजह से गाँव में अब तक एनआईटी का निर्माण नही किया गया है।

आपको बता दे कि वर्ष 2009 में एनआईटी प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ था।

You May Also Like

Leave a Reply