पेट्रोल के कीमतों में फ‍िर हुई 22 पैसे की बढ़ोतरी, डीजल 21 पैसे महंगा

Please Share

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ती तेल की कीमतों से परेशान लोगों को फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में आज 22 पैसे और डीजल की कीमत में 21 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 83.40 रुपेय प्रति लीटर और डीजल 74.63 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 22 पैसे महंगा होकर 90.75 रुपये लीटर और डीजल 22 पैसे महंगा होकर 79.23 रुपये लीटर पर पहुंच गया है।

इससे पहले शुक्रवार को भी तेल की कीमतों में बढो़तरी दर्ज की गई थी। दिल्ली में पेट्रोल 22 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 83.22 रुपये प्रति लीटर और डीजल 18 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 74.42 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था। वहीं मुंबई में पेट्रोल 22 पैसे चढ़ने के बाद 90.57 रुपये और डीजल 19 पैसे चढ़कर 79.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था।

बता दें कि पेट्रोल और डीज़ल के दाम लगातार बढ़ने का सबसे बड़ा कारण रुपये की कीमत का लगातार गिरना और पूरी दुनिया में कच्चे तेल की बढ़ रही कीमतें हैं। भारत अपने कुल तेल का 80 फीसदी आयात करता है और वो दुनिया भर में तेल का सबसे ज्यादा आयात करने वाले देशों में तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा जैसे-जैसे रुपये के दाम गिरते जा रहे हैं, आयात महंगा होता जा रहा है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के रीटेल दाम भी कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के हिसाब से बढ़ते जा रहे हैं।

You May Also Like