नौ राज्यों की प्रतिभाओं को मिला यूथ आईकाॅन नेशनल अवार्ड

Please Share

देहरादून: वाई आई यानि यूथ आईकाॅन अवार्ड। यूथ आईकाॅन अवार्ड का नौवां संस्करण संपन्न हो गया है। देहरादून के आईआरडीटी आॅडिटोरियम मेंयूथ आईकाॅन अवार्ड समारोह आयोजित किया गया। समारोह में देश के नौ राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को यूथ आईकाॅन नेशलन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

यूथ आईकाॅन अवार्ड का शुभारंभ वित्त मंत्री प्रकाश पंत और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने किया। अवार्ड समारोह की शुरूआत गणेश वंदना के साथ हुई। हिल फाउंडेशन स्कूल के बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए देश की प्रसिद्ध कवियत्री गौरी मिश्रा को सम्मानित किया गया। फिल्म जगत में कसम टीवी सीरियल के नायक ऋषि को सम्मानित किया गया। पत्रकारिता के क्षेत्र में अमीष देवगन, रोहित सरदाना, रचपाल बिष्ट, विनोद मुसान, अविकल थपलियाल को सम्मानित किया गया। लोक बोली/भाषा में लेखन और रचनात्मक पत्रकारिता के लिए प्रदीप रावत रवांल्टा को पुरस्कृत किया गया। वे वतर्मान में ‘हैलो उत्तराखंड न्यूज़’ से भी जुड़े हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में डाॅ. मंजरी शाह, डाॅ. हरीश घिल्ड़ियाल समेत अन्य का सम्मानित किया गया।

पर्यावरण के क्षेत्र में गुलमोहर गर्ल तनुजा जोशी को सम्मानित किया गया। तिहाड़ जेल में बंद कैदियों के बनाए कपड़ों को पहनकर और खादी इंडिया को प्रमोट करने के लिए तनीषा का सम्मानित किया गया। हरियाणा की बेटी विधि देशवा को गायिकी की क्षेत्र में सम्मानित किया गया। गुजरात की लेडी बिल्डर से लेकर कश्मीर ही नहीं पूरी दुनिया में यंगेस्ट किक बाॅक्सिंग चैंपियन को भी यूथ आईकाॅन अवार्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही उद्यमिता के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले लोगों को भी पुरस्कृत किया गया। नशे के आदि हो चुके युवाओं को उनकी भटकी राह से उभारने के लिए ललित जोशी को सम्मानित किया गया।

यूथ आईकाॅन अवार्ड के संस्थापक निदेशक शशिभूषण मैठाणी ने कहा कि यूथ आईकाॅन अवार्ड उन चुनिंदा लोगों को दिया जाता है, जो विभिन्न क्षेत्रों में उदाहरण पेश करते हैं। संरक्षक पद्मश्री डाॅ.आरके जैन ने कहा कि यूथ आईकाॅन का मतलब ये नहीं कि ये पुरस्कार केवल युवाओं को दिया जाएगा। ये पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जो युवाओं के लिए आदर्श स्थापित करते हैं। संस्था अध्यक्ष डाॅ.कुड़ियाल ने कहा कि यूथ आईकाॅन नेशन अवार्ड पूरे देश में अलग पहचान रखता है। हमारा प्रयास है कि जो भी युवाओं के लिए प्रेरणा का काम कर रहे हैं, उनको इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आने वाले सालों में पुरस्कार राजनीति के क्षेत्र में भी दिए जाने पर विचार किया जाएगा।

इससे पहले वित्त मंत्री प्रकाश पंत और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि समाज में मुकाम हासिल करने वाले ही पुरस्कार के हकदार होते हैं। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि समाज में काम सभी करते हैं, लेकिन जो सबसे हटकर काम करता है, वहीं श्रेष्ठ होता है और पुरस्कार हासिल करता है। साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि यूथ आईकाॅन अवार्ड राजनीति के क्षेत्र में भी दिया जाना चाहिए। कार्यक्रम में मशहूर नृत्यांगना आरुषी पोखरियाल समेत कई गणमान्य हस्तियां मौजूद रहीं।

You May Also Like