दो दिवसीय भूटान यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिया गया ‘गार्ड ऑफ ऑनर’

Please Share

थिम्पू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय भूटान दौरे पर हैं। भूटान की राजधानी थिम्पू में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। बता दें कि पीएम मोदी का यह दूसरा भूटान दौरा है। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वे अपने पहले विदेशी दौरे पर वहां गए थे। पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन पर पीएम मोदी का स्वागत भूटान के प्रधानमंत्री लोटे त्शेरिंग ने किया। साथ ही भूटान पहुंचने के बाद पीएम मोदी को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ भी दिया गया।

पीएम मोदी आधिकारिक तौर पर अपनी यात्रा की शुरुआत सिमोथा दज़ोंग से करेंगे, जो भूटान को एकीकृत करने वाले न्गवांग नामग्याल द्वारा निर्मित एक मठ है। अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री को भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और भूटान के चौथे राजा जिग्मे सिंगये वांगचुक के साथ मुलाकात करनी है। साथ ही वह अपने भूटानी समकक्ष लोटे त्शेरिंग से बातचीत भी करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, मोदी के दौरे में दोनों देशों के बीच 10 करारों पर दस्तखत होने की संभावना है। 5 परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा। मेंगदेछू पनबिजली परियोजना का भी इसी दौरान उद्घाटन किया जा सकता है। मोदी एक कार्यक्रम में भारतीय रूपे कार्ड को भी वहां लॉन्च करेंगे। इससे पहले रूपे कार्ड सिंगापुर में भी लॉन्च किया जा चुका है। प्रधानमंत्री भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक ग्राउंड स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

You May Also Like