उत्तराखंड: 15 हजार खाली बोतलों से बनी ‘वॉल ऑफ होप’ बना आकर्षण का केंद्र

Please Share

मसूरी: पहाड़ों की रानी मसूरी व विश्व विख्यात पर्यटक स्थल कैम्पटीफॉल को देश के सबसे सुंदर हिल स्टेशन बनाने की मुहिम के अंतर्गत नेस्ले इंडिया व रीसिटी नेटवर्क के साझे प्रयास से चलाए जा रहे हिलदारी अभियान के तहत बंगलों की कांडी में 15 हजार  खाली बोतलों से विशाल दीवार का निर्माण किया गया। जिसे ‘वॉल ऑफ होप’ का नाम दिया गया।

यह दीवार लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के साथ-साथ उन्हें खुले में प्लास्टिक कचरा न फेंकने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से बनाई गई। इस दौरान स्थानीय महिलाओं द्वारा तांदी गीत की शाम सजाई गई। जिसमे सभी लोग खुद को थिरकने से नहीं रोक पाये और जमकर ठुमके लगाये।

प्रोजेक्ट मैनेजर अरविंद शुक्ला ने बताया कि, ‘वॉल ऑफ होप’ कलाकृति को ‘म्यूजियम ऑफ गोवा’ के डिजाइनर सुबोध केरकर ने डिजाइन किया है और यह दीवार हवा और पानी में खराब भी नहीं होगी। जिससे लंबे समय तक लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगी। साथ ही प्लास्टिक के सही उपयोग के लिए प्रेरित करती रहेगी।

वहीँ स्थानीय लोगों का कहना है कि, यह ‘वॉल ऑफ होप’ दिखने में बहुर सुन्दर है और इसे देखने के लिए यहाँ पर्यटक बड़ी तादात में आयेंगे, जिससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

You May Also Like