Video: उत्तराखंड बागेश्वर: जिलाधिकारी ने मिशन इन्द्र धनुष के तहत किया बच्चों को निमोनिया बीमारी के उपचार के लिए नवीन वैक्सीनेशन प्रोग्राम का शुभारम्भ

दीपक जोशी की रिपोर्ट;
बागेश्वर 16 जून, 2021: जनपद में संचालित मिशन इन्द्र धनुष के तहत बच्चों को निमोनिया बीमारी के उपचार हेतु नवीन वैक्सीन नीमो कोकल दिये जाने हेतु जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा आज जनपद स्तर पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम प्रारम्भ किया गया। वैक्सीनेशन शुभारम्भ के इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सभी बच्चों का चिन्हीकरण कर उन्हें मिशन इन्द्र धनुष के तहत इस नवीन टीके को लगवाना सुनिश्चित करें ताकि बच्चों में होने वाली बीमारियों को प्रभावी ढंग से रोका जा सके और बच्चों को बेहतर स्वास्थ दिया जा सके।
उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण के लिए निर्धारित मानकों अनुरूप तीन डोज में बच्चों को यह दवाई दी जानी है जिसमें पहली डोज डेढ़ माह पर तथा दूसरी डोज साढ़े तीन एवं तीसरी डोज नौ महीने पर दी जायेगी।
उल्लेखनीय है कि जनपद स्तर पर शुरू किये गये इस टीकाकरण प्रोग्राम के माध्यम से जहॉ एक ओर बच्चों में होने वाले निमोनिया जैसी बीमारी को बहुत हद तक रोका जा सकेगा, वहीं दूसरी ओर बच्चों का मैनाजाइटिस जैसी बीमारियों से बचाव हो सकेगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बीडी जोशी, डॉ हरीश पोखरिया, डॉ जंगपागती, तहसीलदार नवाजिस खलिक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड कोविड19 बुलेटिन: आज 6 लोगों की मौत, 353 नए कोविड19 मरीज, आज स्वास्थ हुए मरीज़ों की संख्या 398, ब्लैक फंगस के मरीज़ों की आज की संख्या 6