Video: Bageshwar Uttarakhand: जिलाधिकारी ने आपदा ग्रस्त क्षेत्र का किया निरीक्षण, जत्ता की समस्या का लिया संज्ञान

Please Share
नरेंद्र बिष्ट की रिपोर्ट;
बागेश्वर (Bageshwar): जिलाधिकारी रीना जोशी ने बागेश्वर से कपकोट तहसील के मुनार तक अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त सड़कों, नदी-नालों, पुल, पैदल मार्गो का स्थलीय निरीक्षण कर अधिकारियों को तत्काल सड़कों को खोलने एवं वैकल्पिक व्यवस्था कर विद्युत, पेयजल व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश मौके पर दियें। उन्होंने कहा कि आपदा कार्यो के पुर्नस्थापन में अनावश्यक देरी व लापरवाही कतई बर्दास्त नहीं की जायेगी।
जिलाधिकारी ने हरसीला में सड़क पर बार-बार मलवा व पानी आने से सड़क बंद होने व सड़क के नीचले सुरक्षा दिवार के क्षतिग्रस्त होने को गंभीरता से लेते हुए बीआरओ को तत्काल पानी को डाइवर्ट कर सुरक्षा दिवार कार्य तुरंत प्रारंभ करने के निर्देश दिए व लोनिवि व सिंचाई विभाग को कार्य में बीआरओ की मदद करने के निर्देश दिए। साथ ही उपजिलाधिकारी कपकोट व बागेश्वर को कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश मौके पर दिए। उन्होंने कपकोट रैथल सड़क पर फालदा पुल के अपाटमेंट के पास हो रहें भू-कटाव रोकने हेतु तुरंत सुरक्षा कार्य कराने के निर्देश दिए। साथ ही फालदा नाले को चैनेलाईज करने के निर्देश सिंचाई विभाग को दिए।
जिलाधिकारी ने बीते 28 जून को डणू नाले से हुए खडगेडा गांव व असौ-बसकूना सड़क जो लगभग 02 किमी वॉसआउट (पूर्ण क्षतिग्रस्त) को स्थलीय किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने लोनिवि को तुरंत आंगणन प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही क्षतिग्रस्त सड़क को हल्के वाहनों हेतु एक सप्ताह के अंदर सुचारू करने के निर्देश मौके पर दिए। उन्होंने खंड़ विकास अधिकारी को भू-कटाव रोकने एवं ध्वस्त पैदल मार्ग कार्य मनेरगा में प्रस्तावित करने के निर्देश देते हुए जल संस्थान को असो, खडगेडा, बसकूना में वैकल्पिक रूप से पेयजल व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश भी मौके पर दिए।
इसके उपरांत उन्होंने केदारेश्वर मैदान में यू0पी0 निर्माण निगम द्वारा निर्माणाधीन आपदा रेस्क्यू सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कमरों एवं शौचालयों में पर्याप्त हवादार बनाने के निर्देश उपजिलाधिकारी को दिए, ताकि आपदा के दौरान रेस्क्यू अथवा विस्थापित कियें गयें लोंगो को परेशानी का सामना न करना पडे़।
जिलाधिकारी ने भारी वर्षो होने से मुनार गधेरे से ध्वस्त सड़क का मौका मुआयना किया। उन्होंने मुनार गधेरे से वॉसआउट सड़क को तुरंत सुचारू करने के निर्देश लोनिवि को दिए, जिस पर सहायक अभियंता लोनिवि ने बताया कि सड़क को पुर्ननिर्मित कर तत्काल चालू कर दिया जायेगा। उन्होंने ध्वस्त ट्रांसफार्मर एवं विद्युत लाईन ठीक कर, दो दिन में मुनार क्षेत्र की विद्युत सुचारू करने के निर्देश विद्युत अभियंता को निर्देश भी दिए।

You May Also Like