Video: बागेश्वर: 02 दिवसीय मानसिक दिव्यांगता शिविर का हुआ आयोजन, मानसिक रूप से दिव्यांग लोगों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से हो आर्थिकी में मजबूत – शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय

बागेश्वर 06 अप्रैल, 2021: जिला प्रशासन एवं समाज कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वाधान में नुमाईशर्खेत मैदान में 02 दिवसीय मानसिक दिव्यांगता शिविर का आयोजन किया गया जिसका शुभारम्भ माध्यमिक शिक्षा, प्रौढ़ शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायतीराज एवं जनपद प्रभार मंत्री अरविंद पाण्डेय द्वारा दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत बसंती देव, विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास, कपकोट बलवंत सिंह भौर्याल, जिलाधिकारी विनीत कुमार सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि मानसिक रूप से दिव्यांग लोगों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करते हुए उनकी आर्थिकी को मजबूत करने तथा उन्हें विकास की मुख्य धार से जोड़ने के लिए जिलाधिकारी के कुशल नेतृत्व में इस तरह के शिविरों का आयोजन कर एक ही स्थान पर सभी व्यवस्थायें कराते हुए उनकी समस्याओं का निराकरण करते हुए उन्हें दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत करना यह एक अभिनव पहल है, जिसका मुख्य उद्देश्य समाज के असहाय एवं निर्बल वर्ग के लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराना है, जिसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन एवं समाज कल्याण विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस तरह के शिविरों का आयोजन करने से जनपद के मानसिक रूप से दिव्यांगजनों का प्रमाण पत्र निर्गत होते ही उन्हें सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही योजनाओं का लाभ उपलब्ध होगा, तथा उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि हमें समाज में निर्बल व असहाय लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सभी को मिलजुल कर कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को उनके अधीन संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने को कहा है। शिक्षा मंत्री द्वारा मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराये गये।
जिलाधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि जनपद में मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने तथा उन्हें दिव्यांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समाज कल्याण विभाग/राजस्व विभाग द्वारा यह शिविर आयोजित किया गया है जिसमें जनपद के मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनको दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत किया जा सके, ताकि उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली दिव्यांगता पेंशन एवं अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध हो सके। इसके लिए उन्होंने सुशीला तिवारी चिकित्सालय हल्द्वानी से आये मनो चिकित्सक डॉ0 सुधीर गोदयाल एवं मनो वैज्ञानिक डॉ0 युगराज पंत का भी आभार व्यक्त किया कि वे शिविर में उपस्थित होकर शिविर में आये मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों की जॉच कर उन्हें दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत करने में अपना पूर्ण सहयोग किया है तथा भविष्य में भी आयोजित होने वाले शिविरों में भी इसी तरह से पूर्ण सहयोग देने की अपेक्षा की है, ताकि जनपद में कोई भी मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्ति दिव्यांगता प्रमाण पत्र से वंचित न रहे तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उन्हें उपलब्ध हो सके।
जिला समाज कल्याण अधिकारी बी0सी0 जोशी ने कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशन में जनपद में मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत किये जाने के उद्देश्य से 02 दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें प्रथम दिवस में विकास खण्ड बागेश्वर एवं गरूड़ के मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को इस शिविर में लाये गये है जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी है। उन्होंने कहा कि आज के इस शिविर में 257 मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों का पंजीकरण कराया गया है तथा 200 व्यक्तियों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र चिकित्सकों द्वारा निर्गत किये गये है, तथा कल दिनांक 07 अप्रैल 2021 को विकास खण्ड कपकोट के क्षेत्रान्तर्गत रह रहे मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत किये जायेंगे।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला पंचायत नवीन परिहार, अध्यक्ष नगरपालिका सुरेश खेतवाल, ब्लाक प्रमुख बागेश्वर पुष्पा देवी, गरूड़ हेमा बिष्ट, कपकोट गोविन्द सिंह दानू, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट, पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत विक्रम सिंह शाही, सदस्य जिला पंचायत पूरन सिंह गढ़िया, मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत, अपर जिलाधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा, उपजिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, डॉ0 हरीश पोखरिया सहित संबंधित अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं लाभार्थी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रवक्ता दीप जोशी द्वारा किया गया।