Pithoragarh: जिलाधिकारी रीना जोशी ने जनपद की तहसील तेजम के अंतर्गत आपदा के तहत हुए सुरक्षात्मक कार्य तटबन्ध, पुलिया व पुश्ता आदि र्निर्माण कार्यों का लिया जायजा, दिए ये निर्देश

Please Share
दीपक जोशी की रिपोर्ट;
पिथौरागढ़ (Pithoragarh), 01अप्रेल 2023: जिलाधिकारी रीना जोशी ने जनपद की तहसील तेजम के अंतर्गत आपदा के तहत हुए सुरक्षात्मक कार्य तटबन्ध, पुलिया व पुश्ता आदि र्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्यों का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने ग्राम नाचनी के मार्केट क्षेत्र, ग्राम नाचनी के तोक सिमगड़ व ग्राम कोटयूड़ा के तोक दूलियाबगड़ मे भुजगड़ नदी पर किये गये तटबंध निर्माण एवं ग्राम गडेरा में आपदा के अंतर्गत जिला पंचायत द्वारा बनाई गयी आरसीसी पुलिया व ग्राम चामी भैस्कोट में मुख्यमंत्री घोषणा के तहत ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा बनाई गयी आरसीसी पुलिया तथा बांसबगड़ में मकान सुरक्षा हेतु पीएमजीएसवाई द्वारा बनायी गयी सुरक्षा दीवार निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि सिमगढ़ में भुजगड़ नदी पर सिंचाई विभाग द्वारा रुपए 12 लाख की लागत का तटबंध निर्माण किया गया है, जबकि उसी तटबंध के बगल में किसी अन्य विभाग द्वारा भी तटबंध का निर्माण किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा आपत्ति व्यक्त की गई तथा उप जिलाधिकारी दिवेश शाशनी को निर्देश दिये कि सिंचाई विभाग द्वारा बनाये गये तटबन्ध के बगल में अन्य विभाग द्वारा किए गए तटबन्ध निर्माण का औचित्य संबंधित विभाग से पूछा जाय! वही ग्रामसभा कोटयूड़ा के तोक दूलियाबगड़ में सिंचाई विभाग द्वारा बनाये गये रुपए 4 लाख की लागत के तटबंध के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा तटबन्ध निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर नाराजगी प्रकट की गई।
उन्होंने निर्माण कार्य को गैर तकनीकी तरीके से होना बताया।
साथ ही ग्राम बांसबगड़ के तोक गादरपानी एवं ग्राम खेतभराड़ के ग्रामीणों द्वारा भी बरेगाड़ गदेरे के तेज बहाव के कारण आपदा की जद में आ रहे भावनों की सुरक्षा हेतु सुरक्षाकात्मक कार्य कराए जाने की मांग जिलाधिकारी से की। जिस पर जिलाधिकारी ने सुरक्षात्मक कार्य कराये जाने का भरोसा दिलाया।
इस दौरान ग्राम बांसबगड़ के ग्रामीण प्रदीप जोशी ने कोटा, खरी, बांसबगड़ में हेलीपैड निर्माण कार्य ठीक से नहीं कराये जाने की शिकायत जिलाधिकारी से की। जोशी ने कहा कि हेलीपैड सुरक्षित नहीं है , दरक रहे हैं! जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित हेलीपैड निर्माण कार्यों की जांच कराये जाने की बात कही। नाचनी मार्केट में पुल के समीप कूड़ा कूड़ेदान के बजाय नदियों में पड़ा मिला। जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को दूरभाष पर निर्देश दिए कि क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण कर नदियों की स्वच्छता व्यवस्था बनाये रखने हेतु कार्य किये जायें।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मुनस्यारी दिवेश शाशनी, अधिशासी अभियंता सिंचाई फरहानन खान आदि उपस्थित थे।

You May Also Like