मरीज़ों व उनके परिजनों की दयनीय दशा, कई संक्रमितों ने ऑक्सिजन की कमी के कारण त्यागे प्राण, मेरे बहनोई बातचीत कर रहे थे और 2 घण्टे के बाद उनके शरीर छोड़ने की आई खबर-पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय

Please Share
देहरादून: वनाधिकार आन्दोलन के प्रणेता और सूबे के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने अस्पतालों में भर्ती COVID-19 के मरीज़ों व उनके परिजनों की दयनीय दशा के बारे में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। 
पत्र में उपाध्याय ने लिखा है कि “कोरोना की महामारी के इस काल खण्ड में सबसे बड़ी, दुःखद और संकटपूर्ण स्थिति उन मरीज़ों की है, जिन्हें ऑक्सिजन की आवश्यकता है, आज भी कई संक्रमितों ने ऑक्सिजन की कमी के कारण प्राण त्याग दिये हैं। साधारण ऑक्सिजन के बेड बड़ी मुश्किल से मरीज़ों को मिल रहे हैं ICU और CCU के लिये तो महाभारत हो रही है। बड़े लोगों को सब सुलभ है।”
किशोर उपाध्याय ने आगे लिखा है कि “सबसे अधिक दयनीय और करुण स्थिति Covid वार्ड, ICU व CCU के परिजनों की है। कोई यह बताने वाला नहीं है कि मरीज़ की स्थिति क्या है? क्या दवाईयाँ दी जा रही हैं? क्या COVID से लड़ने योग्य भोजन/खुराक दी जा रही है। मरीज़ की स्थिति ख़राब होने पर उसे समय पर सहायता मिल भी रही है या नहीं?” मेरे बहनोई बातचीत कर रहे थे और 2 घण्टे के बाद उनके शरीर छोड़ने की खबर आ गयी। इस कालखण्ड में स्वास्थ्य कर्मियों के हितों की तो अत्यन्त उपेक्षा हो रही है। उपनल आदि से लगे कर्मी 10-12 हज़ार रूपये के ख़ातिर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। मैं तो उनकी मानवीयता के लिये नमन करता हूँ। आप सूबे के स्वास्थ्य मन्त्री हैं, Covid वार्ड, ICU, CCU में CC कैमरे की व्यवस्था की जानी चाहिये, जिससे परिजन अपने मरीज़ की स्थिति को देख सकें, समझ सकें।”

You May Also Like