जिला अस्पताल पौड़ी को पीपीपी मोड पर चलाएगा महंत इन्दिरेश अस्पताल

Please Share

देहरादून: पौडी कल्स्टर (राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी, सीएचसी पाबो व घंडियाल) को पीपीपी मोड पर महंत इन्दिरेश अस्पताल, पटेल नगर देहरादून चलाएगा। चार सालों के लिए राजकीय जिला अस्पताल, पौड़ी कल्स्टर के पीपीपी मोड में हस्तांतरित होने से जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को नई दिशा मिलेगी। यह सुखद खबर है कि उत्तराखण्ड का सर्वाधिक लोकप्रिय महंत इन्दिरेश अस्पताल पौडी कल्स्टर में सेवाएं शुरू करने जा रहा है। इसके लिए शासन स्तर से आदेश जारी हो गए हैं। महंत इन्दिरेश अस्पताल के प्रबन्धन व प्रशासनिक टीम पौडी अस्पताल का एक सामान्य दौरा कर चुकी है। अब शीघ्र ही अस्पताल की टीम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी का संयुक्त दौरा करने वाली है।

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ के ग्रांम प्रधान की गोली मारकर हत्या , हत्यारोपी पुलिस की गिरफ्त में, पुलिस कर रही है जांच‌

कोविड-19 संक्रमण के चलते राजकीय जिला अस्पताल को पूर्णतः हस्तांतरित करने में अभी कुछ समय और लग सकता है। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ विनय राय ने यह जानकारी सांझा करते हुए कहा कि महंत इन्दिरेश अस्पताल के चेयरमैन महंत देवेन्द्र दास जी महाराज का यह संकल्प है कि पहाड़ के सुदूर क्षेत्रों के हर गांव तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जाएं। इसी संकल्प का अनुसरण करते हुए महंत इन्दिरेश अस्पताल की टीम राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी में सेवाएं देने जा रही है। जिला अस्पताल में महंत इन्दिरेश अस्पताल के कुशल डाॅक्टरों, नर्सिंग स्टाफ व पैरामैडिकल टीम के साथ ही सीटी स्कैन, डिजिटल अलट्रासाउंड, एक्सरे आदि उपकरणों को लगा रहा है। आवश्यकता पड़ने पर महंत इन्दिरेश अस्पताल के सुपरस्पेशलिस्ट डाॅक्टरों की टीम को पौड़ी में भेजा जाएगा।

महंत इन्दिरेश अस्पताल ने जारी अपने स्टेटमेंट में का कहना है कि राजकीय जिला अस्पताल पौडी में अब और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों, इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने पौडी कल्स्टर (राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी, सीएचसी पाबो व घंडियाल) को चार साल के लिए पीपीडी मोड पर महंत इन्दिरेश अस्पताल को दिया है। 11 जून 2020 को स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों व महंत इन्दिरेश अस्पताल प्रबन्धन के बीच एमओयू पर साइन हुए। राज्य सरकार ने इस प्रोजेक्ट को लेकर महंत इन्दिरेश अस्पताल पर भरोसा जताया है। महंत इन्दिरेश अस्पताल राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने के लिए कृतसंकल्पबद्ध है।

यह भी पढ़ें: एम्स में 24 वर्षीय युवती के शरीर से 41 किलोग्राम के ओवरियन ट्यूमर का किया गया सफल ऑपरेशन

काबिलेगौर है कि वल्र्ड बैंक की योजना के अन्तर्गत पौडी कल्स्टर (राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी, सीएचसी पाबो व घंडियाल) को पीपीपी मोड पर दिया जा रहा है। प्रथम चरण में महंत इन्दिरेश अस्पताल 3 सीएमओ, 4 फिजिशियन, हड्डी रोग विशेषज्ञ, सर्जन, बाल रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, स्त्री एवम् प्रसूति रोग विशेषज्ञ, त्वचा रोग विशेषज्ञ डाक्टरों सहित, 20 नर्सिंग स्टाफ, 25 वार्ड ब्वाय, 15 सुरक्षा गार्ड, 15 सफाई कर्मी, 3 लैब टेक्नीशियन के साथ कार्य शुरू करेंगे। स्टेंडबाॅय में अस्पताल प्रबन्धन की ओर से एक और टीम भी तैयार रखी गई है।

महंत इन्दिरेश अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ विनय राय ने कहा कि जिला पौडी अस्पताल के लिए नई भर्तियों पर आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। पौडी के स्थनीय निवासियों को रोजगार के अवसरों के साथ साथ स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर अवसर मिलेंगे।

You May Also Like

Leave a Reply