लाफ़िंग योगा: स्थानीय लोगों के साथ सैलानी भी हँसने आ रहे हैं, बिना लोगों की परवाह लोग हँसते दिखे

ललित जोशी की रिपोर्ट;
नैनीताल: सरोवर नगरी नैनीताल में हँसने का एक माध्यम चुना गया है जहाँ तनाव भरी ज़िन्दगी से लोगों को कुछ राहत देने के उद्देश्य से बनाया गया। नैनीताल का पहला लाफ़िंग क्लब जिसकी शुरुआत गणतंत्र दिवस से हुई थी। नगर के स्थानीय लोगों के साथ – साथ दूसरे राज्यों से आये सैलानियों के लिये भी हंसने का कारण बन गया। बीएम साह ओपन एयर थियेटर मल्लीताल में नैनीताल के स्थानीय युवाओं द्वारा लोगों से आने की अपील की जा रही है। जिसका असर काफ़ी लोगों पर हुआ और वे अपनी दौड़ती – भागती ज़िन्दगी से 15 मिनट चुराकर लाये।
लाफ़िंग योगा प्रथम दिन से नैनीताल के जाने-माने योगाचार्य ललित बॉबी बिष्ट के निर्देशन में आयोजित किया जा रहा है। बिष्ट बताते हैं कि किस तरह से हमने अपने रोम -रोम को हँसाना है, उसके लिये हमने अपने दिमाग़ से ये निकालकर फेंक देना है कि कोई हमें देखकर क्या सोच रहा होगा। बिना लोगों की परवाह किये हमें खुलकर हँसना है।
वहीं कार्यक्रम के आयोजक फ़ोटोग्राफ़र अमित साह व अधिवक्ता मो. ख़ुर्शीद हुसैन का कहना है कि धीरे – धीरे लोगों तक कार्यक्रम की जानकारी पहुंच रही है। पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह काफ़ी अधिक लोग हंसने आये हैं। कुछ देर मोबाइल से दूर रहना और एक – दूसरे से मिलना, जी भरके हँसना लाफ़िंग योगा कार्यक्रम का यही उद्देश्य है।