स्वर्गीय जीनान की गणना हमेशा सक्रिय रहने वाले विधायकों में होगी, उन्हे गरीबों का मसीहा भी कहा जाता था – मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

दीपक जोशी की रिपोर्ट;
अल्मोड़ा: वंचित वर्गों की आवाज मुखर करने वाले तथा अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए हमेशा सतत संघर्षरत रहने वाले जनसेवक के साथ ही राज्य ने एक ऊर्जावान और दूरदर्शी नेता खो दिया है। यह बात आज विधानसभा सल्ट के हरड़ा में प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्व0 सुरेन्द्र सिंह जीना की स्मृति में आयोजित एक श्रद्धांजलि कार्यक्रम में कही। इस श्रद्धांजलि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व0 जीना की गणना हमेशा सक्रिय रहने वाले विधायकों में थी। उन्हें गरीबों का मसीहा भी कहा जाता था। वे व्यकित्व के धनी थे।

स्वर्गीय जीनान की गणना हमेशा सक्रिय रहने वाले विधायकों में होगी, उन्हे गरीबों का मसीहा भी कहा जाता था - मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत 2

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व0 जीना इस क्षेत्र के विकास के लिये हमेशा आगे रहने वाले विधायक थे। वे क्षेत्र की जनसमस्याओं को सदन में हमेशा जोर-शोर से रखने वाले नेता थे। उन्होंने अपने विधान सभा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत, पेयजल, सड़क एवं पर्यटन को बेहतर बनाने के लिये हमेशा प्रयास किया। स्व0 जीना ने क्षेत्र के विकास के लिये हमेशा अग्रिम पंक्ति में खडे़ होकर कार्य किया है। हमने स्व0 जीना के सपनों को साकार करने का बीड़ा उठाया है। इस क्षेत्र का विकास करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि स्व0 जीना क्षेत्र की जनसमस्याओं के लिये हमेशा संवदेनशील रहते थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व0 जीना के कार्यकाल में इस क्षेत्र की 1028 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसमें से 988 शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर उनका निराकरण कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा पूर्व में सल्ट विधानसभा के लिये 63 घोषणायें की गयी थी, जिनमें 55 घोषणायें पूर्ण हो गयी है। अवशेष रह गयी घोषणाओं को भी जल्द पूर्ण कर दिया जायेगा।

स्वर्गीय जीनान की गणना हमेशा सक्रिय रहने वाले विधायकों में होगी, उन्हे गरीबों का मसीहा भी कहा जाता था - मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत 3

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र सल्ट के लिए कई घोषणायें की जिनमें मरचूला का पर्यटन दृष्टि से विकसित किये जाने हेतु प्रत्येक वर्ष पर्यटन विभाग के सहयोग से स्व0 सुरेन्द्र सिंह जीना की स्मृति में एडवेंचर मीट का आयोजन किया जायेगा। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मानिला कुणीधार का नाम स्व0 सुरेन्द्र सिंह जीना के नाम से किया जायेगा तथा स्व0 सुरेन्द्र सिंह जीना की मूर्ति सहित स्मारक का निर्माण किया जायेगा। मरचूला में एडवेंचर स्र्पोटस सेन्टर का निर्माण किया जायेगा। मोलेखाल सल्ट स्थित तहसील परिसर में स्थित भवनों का सुदृढीकरण कार्य किया जायेगा। मछोड़ उप तहसील में तहसील भवन एवं आवासीय भवनों का निर्माण किया जायेगा। भिकियासैंण से मरचूला तक रामगंगा नदी के किनारे के क्षेत्र को एंगलिंग हब के रूप में विकसित किया जायेगा। सल्ट विधानसभा के समस्त प्राथमिक विद्यालयों का रूपान्तरण कार्यक्रम के अन्तर्गत कायाकल्प किया जायेगा। विकासखण्ड सल्ट खुमाड़ के विकासखण्ड कार्यालय एवं आवासीय भवनों का सुदृढीकरण कार्य किया जायेगा। राजकीय इण्टर कालेज पैसिया का भवन निर्माण किया जायेगा। रतखाल से हनेड़-बसेड़ी तक मोटर मार्ग का निर्माण किया जायेगा। हरड़ा-नगचूला मोटर मार्ग का भिकियासैंण में मिलान किया जायेगा। हरड़ा में जिला सहकारी बैंक की शाखा खोली जायेगी। राजकीय इण्टर कालेज मछोड़ के भवन का निर्माण किया जायेगा शामिल है।
इस अवसर पर सांसद अजय टम्टा, केबिनेट मंत्री यशपाल आर्य, उच्च शिक्षा मंत्री डा0 धन सिंह रावत, विधायक मसूरी गणेश जोशी, विधायक गैरसैण सुरेन्द्र नेगी, द्वाराहाट महेश नेगी, पूर्व राज्य दर्जा मंत्री कैलाश पंत, प्रदेश महामंत्री भाजपा सुरेश भट्ट, मण्डी परिषद अध्यक्ष गजराज बिष्ट व संगठन मंत्री अजय कुमार ने स्व0 जीना द्वारा क्षेत्र में किये गये विकास कार्यों के बारे में उपस्थित जनता को बताया।
इस अवसर पर चाय विकास बोर्ड उपाध्यक्ष गोविन्द सिंह पिल्खवाल, डा0 यशपाल रावत, पुष्कर काला, स्व0 जीना के बडे़ भाई महेश जीना, पुत्र प्रतीक जीना, राकेश नैनवाल, अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, उपजिलाधिकारी द्वाराहाट आर0के0 पाण्डे, सल्ट शिप्रा जोशी पाण्डे, भिकियासैण राहुल शाह, हंसा नेगी, दिनेश मेहरा, प्रताप सिंह रावत, हरीश कोटनाला सहित क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य, प्रधान सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि व गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर स्व0 जीना की याद में दो मिनट मौन रखा गया। कार्यक्रम का संचालन भाजपा महामंत्री प्रेम शर्मा ने किया।