हरिद्वार: 13 दिन में तीन करोड़ से ज्यादा शिव भक्तों ने गंगाजल भर बनाया रिकॉर्ड

Please Share

हरिद्वार: सावन के दूसरे सोमवार को बड़ी संख्या में शिव भक्तों ने हरिद्वार पहुँच गंगा जल भरा । इसके साथ ही शिवभक्तों ने एक रिकॉर्ड कायम कर दिया है। बता दें कि  17 जुलाई से शुरू हुई कांवड़ यात्रा में सोमवार को श्रद्धालुओं की संख्या का नया रिकॉर्ड बना कर संपन्न हो गई।

दरअसल हर बार की तरह इस बार भी कावंड़ यात्रा में शिवभक्तों की धूम मची रही। शिवभक्त दूर-दूर से अलग अलग साधनों से गंगाजल लेने उत्तराखंड पहुँचे। इस बार शिवभक्तों ने रिकॉर्ड बना दिया है। हालांकि अभी हरिद्वार शहर में कई लाख कांवड़िए जमे हुए हैं जो जल भरकर लगातार अपने गंतव्य की तरफ बढ़ रहे हैं। मंगलवार को शिवरात्रि के दिन शिवालयों में जलाभिषेक किया जाएगा।

सोमवार को कई बार चंडी घाट चौक, हरकी पौड़ी के पास और शंकराचार्य चौक व प्रेम नगर पुल के पास कांवड़ियों की पुलिस से तीखी झड़पें होती रही। हालांकि कहीं कोई गंभीर घटना सामने नहीं आई। अलबत्ता पुलिस ने कई जगह लाठियां फटकार कर कांवड़ियों को दौड़ाने का प्रयास किया। दो दिन से धर्मनगरी में बढ़ती भीड़ के चलते पूरा शहर जाम की चपेट में आ गया है। करीब 48 घंटे से हाईवे से लेकर शहर के अंदर तक सड़कें कांवड़ियों से पैक हैं।सोमवार को मुख्य रूप से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, नैनीताल, उधमसिंह नगर और हरिद्वार लोकल के श्रद्धालुओं ने कांवड़ उठाई। डाक कांवड़ के चलते दिनभर हरिद्वार की सड़कें पूरी तरह कांवड़ियों से पैक रही। अब कांवड़ मेला लगभग संपन्न हो जाने पर पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली है। अगर पुलिस प्रशासन के आंकड़ों पर नजर डाले तो अब तक करीब साढ़े तीन करोड़ शिवभक्त जल भरकर गंतव्य की ओर रवाना हुए हैं।

You May Also Like