साप्ताहिक बन्दी को लेकर जिलाधिकारी डाॅ आशीष ने किए नए आदेश जारी, अब इन दुकानों को भी खोलने की छूट

देहरादून, दिनांक 05 दिसम्बर 2020: कोविड-19 संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने समस्त उप जिलाधिकारियो को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत साप्ताहिक बन्दी का कड़ाई से पालन करवाने तथा नगर निगम देहरादून एवं ऋषिकेश सहित समस्त नगर पालिका परिषदों को अपने-अपने क्षेत्रों में निर्धारित साप्ताहिक बन्दी दिवस में व्यापक सफाई अभियान के साथ ही वृहद्ध स्तर पर सेनिटाईजेशन करने के निर्देश दिए। अब जनपद देहरादून में स्थित बाजारों में साप्ताहिक बन्दी के दिवसों में बृहद स्तर पर सैनेटाईजेशन कराये जाने के दृष्टिगत बाजार बन्द रहेगे। किन्तु पेट्रोल पम्प एवं गैस एजेन्सियां, डेरी, दवाओं की दुकानें, फल-सब्जी व फूल की दुकानें, मीट-मछली की दुकानें (जिनके पास वैद्य लाईसेन्स हो), बेकरी, मिठाई की दुकाने (बिना रेस्टोरेंट), सैलून, होम डिलीवरी संचालित करने की अनुमति इस प्रतिबन्ध के साथ होगी कि सभी सम्बन्धितों को कोविड-19 संकमण रोकथाम से सम्बन्धित निर्देशों यथा-मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाये रखने का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। 
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत सर्विलांस कार्य के साथ ही व्यापक जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने के साथ ही बाजारों, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क ना पहनने व सामाजिक दूरी के मानकों का पालन न करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोविड-19 से सम्बन्धित निरंतर विवरण प्राप्त करते हुए आइनलाईन पोर्टल पर यथासमय अद्यतन करने निर्देश दिए।
उन्होने स्वाथ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया की कोविड- 19 की सैम्पलिंग हेतु जनपद में अधिकृत विभिन्न लैब्स सहित चैक पोस्ट, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट तथा आईएसबीटी में सैम्पलिंग के दौरान सम्बन्धित व्यक्ति का पूर्ण विवरण यथा मोबाईल नम्बर, स्पष्ट पता एवं यात्रा का विवरण भी स्पष्ट अंकन कर लिया जाए।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 307 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 22456 हो गयी है, जिनमें कुल 19795 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 1652 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 4051 सैम्पल भेजे गये।
आज जनपद के आशारोड़ी चैक पोस्ट पर अन्य राज्यों से आने वाले 537, जिनमें 04 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटव प्राप्त हुई, जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर 51 आरटीपीसीआर तथा 49 एंटीजन सैम्पल लिए गए,जिनमें 01 व्यक्ति की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई, आईएसबीटी पर 37 सैम्पल लिए गए, जिनमें 01 व्यक्ति की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई। इसके अतिरिक्त कुल्हाल चैक पोस्ट पर 55 व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए तथा रेलवे स्टेशन पर 113 व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए, जिनमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई। जनपद में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 82 व्यक्तियों के चालान किए गए।
साप्ताहिक बन्दी को लेकर जिलाधिकारी डाॅ आशीष ने किए नए आदेश जारी, अब इन दुकानों को भी खोलने की छूट 2