उत्तराखण्ड के लिए आज का दिन बेहद खास, पहली बार बॉयो फ्यूल से उड़ा विमान

Please Share

देहरादून: उत्तराखण्ड के लिए आज का दिन बेहद खास रहा। दरअसल, आज देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देश के पहले बायोफ्यूल जहाज की टेस्ट उड़ान के साथ ही इतिहास रचा गया। देश के पहले बायोफ्यूल हवाई जहाज ने आज सुबह करीब 11:30 बजे उड़ान भरी। विमान को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले बायोफ्यूल से उड़ान भरने वाले स्पाइसजेट के इस विमान को दिल्ली के लिये रवाना किया गया। इस विमान में कई वैज्ञानिक भी मौजूद हैं।

दरअसल, पिछले कुछ दिनों में विमानों से होने वाले प्रदूषण को लेकर अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी चिंता जताई गई है। भारत ने विमानों के प्रदूषण को कम करने के क्षेत्र में जैव ईंधन के इस्तेमाल  की योजना बनाई गई और आज जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट से इस योजना की शुरूवात हो चुकी है। बता दें कि जेट्रोफा से बना ये ईंधन प्रदूषण रहित है। बायोफ्यूल सब्जी के तेलों, रिसाइकल ग्रीस, काई, जानवरों के फैट आदि से बनता है. जीवाश्म ईंधन की जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस सफल उड़ान के साथ ही भारत उन देशों की श्रेणी में शुमार हो गया है जिन्होंने यह कीर्तिमान रचा है। बता दें कि अबतक कनाडा, आस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे विकसित देशों ने ही ये कर दिखाया है। लेकिन, विकासशील देशों में यह कारनामा करने वाला भारत पहला देश बन गया है।

You May Also Like