बागेश्वर: प्रधानमंत्री की आत्म निर्भर भारत योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओं को आत्मनिर्भर करने के लिए उनकी काउंसलिंग कराते हुए उन्हें उचित मार्गदर्शन करें-जिलाधिकारी.

दीपक जोशी की रिपोर्ट; 

बागेश्वर 13 अक्टूबर, 2020: जनपद बागेश्वर में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा किये जा रहे कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक संचालन करने एवं इससे अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गयी। जिसमें नेहरू युवा केन्द्र द्वारा किये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की।

बैठक में जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र स्निग्धा सिंह ने जिलाधिकारी को अवगत कराया है कि नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है, जिसमें युवाओं को जागरूक कर उन्हें सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की आत्म निर्भर भारत योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओं को आत्मनिर्भर करने के लिए उनकी काउंसलिंग कराते हुए उन्हें उचित मार्गदर्शन देना है। तथा युवाओं का उन्मुखी कार्यक्रम, बुनियादी व्यवसाय में शिक्षा, केरियर काउंसलिंग व केरियर मेले का आयोजन, कोविड-19 के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करना, आपदा जोखिम को कम करने और उसकी तैयारियों के लिए टीमों का गठन, कला व संस्कृति का प्रचार-प्रसार, स्वच्छ गॉव-हरा गॉव के संबंध में जागरूकता अभियान एवं युवाओं को प्रशिक्षण, राष्ट्रीय पर्वों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर व्यापक सहभागिता करना आदि कार्यक्रमों की कार्ययोजना के बारे में अवगत कराया। जिसके लिए वर्ष 2020-21 के लिए आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए 04 लाख 81 हजार का बजट अनुमोदन हेतु प्रस्तुत किया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके द्वारा आयोजित किये जा रहे कार्यक्रमों का बेहतर एक्शन प्लान तैयार करते हुए इसमें आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तिथि एवं स्थान के बारे में भी पूर्ण विवरण होना जरूरी है। जिसमें संबंधित विभाग की भी इसमें सहभागिता जरूरी है, जिसमें उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जो भी कार्यक्रम एवं व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाता है। इसमें स्वास्थ्य विभाग को भी शामिल किया जाए तथा यूथ क्लब हेतु आयोजित कार्यक्रमों के लिए युवा कल्याण विभाग केरियर काउंसलिंग के लिए सेवायोजन विभाग, कला एवं संस्कृति के प्रचार-प्रसार के लिए सूचना विभाग, स्वच्छ गॉव एवं हरा गॉव के लिए ग्राम्या विकास, डीपीआरओ, रेडक्रास को भी शामिल किया जाए तथा राष्ट्रीय पर्वों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में सभी विभागो को आवश्यक सूचना उपलब्ध करायी जाय।

उन्होंने निर्देश दिए है कि उनके द्वारा जो भी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है, उनका पूर्ण डाटा तैयार किया जाए। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये है कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में आम जनमानस एवं बेरोजगार युवाओं को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराते हुए उन्हें संचालित योजनाओं से लाभान्वित प्रेरित हो।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना, जल जीवन मिशन आदि महत्वकांक्षी योजनाये संचालित की जा रही है, जिनका व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक युवाओं को योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने के लिए जागरूक करते हए स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा नेहरू युवा केन्द्र का वर्ष 2020-21 के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए प्रस्तुत किये गये 04 लाख 81 हजार बजट को अनुमोदित किया गया।

बैठक में जिला विकास अधिकारी के0एन0 तिवारी, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वी0के0 सक्सैना, लीड बैंक अधिकारी एन0आर0 जोहरी, जिला पंचायत राज अधिकारी रामपाल सिंह, जिला क्रीडा अधिकारी विनोद वल्दिया, युवा कल्याण अधिकारी अर्जुन सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी बी0सी0 जोशी, आलोक पाण्डेय, राजीव निगम, निदेशक जन शिक्षण संस्थान डॉ0 जितेन्द्र तिवारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

You May Also Like