केरल एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसा: दो हिस्सों में टूटा प्लेन, 2 पायलटों समेत 19 लोगों की मौत, केबिन क्रू के चार सदस्य सुरक्षित

नई दिल्ली: केरल में करिपुर एयरपोर्ट पर एअर इंडिया विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 19 हो गई है। वंदे भारत मिशन के तहत यह विमान दुबई से आ रहा था, जिसमें 190 लोग सवार थे। इस हादसे में घायल 171 लोगों का 13 अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इनमें 1 गर्भवती महिला और 4 बच्चों सहित 15 से ज्यादा यात्रियों की हालात बेहद नाजुक बनी हुई है। केन्द्रीय राज्य मंत्री वी मुरलीधरन करिपुर एयरपोर्ट पहुंच चुके है जहां वो घायलों से मिलेंगे। उनके साथ DGCA की फ्लाइट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन की टीम भी एयरपोर्ट पहुंच चुकी है।

बता दें कि शुक्रवार शाम एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान करिपुर एयरपोर्ट की रनवे पर फिसलकर करीब 35 फुट गहरी खाई में गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया। विमान में 10 नवजात समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे। 19 में से 18 शवों की पहचान कर ली गयी है वहीं 1 शव की पहचान अभी बाकी है। सभी शवों का पोस्टमार्टम कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस हादसे को लेकर बताया कि विमान 35 फीट नीचे गिरा था।

पायलट ने पहले दो बार लैंडिंग की कोशिश की, लेकिन जब तीसरी बार विमान फिसल कर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

डीजीसीए के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कालीकट आ रहा था। विमान में 190 से ज्यादा लोग सवार थे। लेकिन, भारी बारिश के कारण विमान रनवे पर उतरने के बाद फिसल गया और घाटी में गिर गया। इसके बाद विमान के दो टुकड़े हो गए। इस हादसे में दोनों पायलट की मौत हो गई है। इस विमान में वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से यात्रियों के लाया जा रहा था। 

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि हादसे की जांच के लिए दो टीमों का गठन किया गया है। एक टीम एयर इंडिया की होगी और दूसरी एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की। हरदीप सिंह पुरी ने जानकारी दी है कि रेस्क्यू पूरा कर लिया गया है। डीजीसीए के बयान में कहा गया कि रनवे-10 पर उतरने के बाद विमान नहीं रुक पाया और रनवे के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। कोझिकोड, शारजाह और दुबई में सहायता केंद्र बनाए जा रहे हैं।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने हादसे पर दुख ज़ाहिर किया है और इससे जुड़ी जानकारी साझा करने का आश्वासन दिया है।

You May Also Like