Unlock 3.0 गाइडलाइन्स हुई जारी, जानिए अनलॉक 3 में कहां-कहां मिलेगी छूट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते लागू लकॉकडाउन को हटाने के लिए अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अनलॉक-3 के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर दी है। अब 5 अगस्त, 2020 से जिम खुल सकेंगे,लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष पालन करना होगा। गाइडलाइन में नाइट कर्फ्यू  को भी खत्म किया गया है। अब रात में आने जाने पर पाबंदी नहीं रहेगी। लेकिन मेट्रो रेल सेवा नहीं चलेगी।

यह भी पढ़ें: इस सप्ताह में प्रदेश के चार जनपदों में शनिवार व रविवार को नही रहेगा लाॅकडाउन, सिडकुल घोटाले में गुम हुई एक-एक फाईल व फाईल गायब करने वाले को ढूंढा जायेगा – मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह

स्कूल, कॉलेज, मेट्रो, सिनेमाघरों के खुलने पर अभी भी 31 अगस्त तक प्रतिबंधित रहेगी। केंद्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार सामाजिक, राजनितिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजनों में भीड़ नहीं जुटा सकते। अनलॉक 3 में देशभर में सिनेमा, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल पर बदस्तूर रोक लगी रहेगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: आज 279 और कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ जिसमें 164 संक्रमित मरीज़ों के संपर्क में आए हुए, 2 की मौत

कंटेनमेंट जोन्स में 31 अगस्त 2020 तक लॉकडाउन की पाबंदियों में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर रोक रहेगी। 

सरकार ने देशभर में अनलॉक 3 के लिए बुधवार को दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार सरकार ने पहली बार योग संस्थानों और जिम को पांच अगस्त से खुलने की अनुमति दी है, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय अलग से मानक परिचालन प्रक्रिया जारी करेगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में हॉटस्पॉटस का आज का जिलावार रिपोर्ट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से गहन विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। लेकिन मंत्रालय के अनुसार रात में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी को हटा लिया गया है।

अनलॉक 3 के दिशानिर्देश 1 अगस्त, 2020 से प्रभाव में आएंगे और निषिद्ध क्षेत्रों में 31 अगस्त तक लॉकडाउन कड़ाई से लागू रहेगा। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड कैबिनेट बैठक हुई समाप्त, लिए गए यह महत्वपूर्ण फैसले

गृह मंत्रालय ने कहा कि इन गतिविधियों को शुरू करने की तारीखें स्थिति का आकलन करने के बाद अलग से तय की जाएंगी। दिशानिर्देशों के अनुसार, सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करने की अनुमति रहेगी जिसमें मास्क पहनने समेत अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना भी अनिवार्य होगा। गृह मंत्रालय ने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति होगी। अन्य अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों की आवाजाही चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें: देहरादून-नई टिहरी-श्रीनगर-गौचर हैली सेवा शुरू, आरसीएस उड़ान योजना के अन्तर्गत शुरू हुई हैली सेवा

अनलॉक-3 की गाइडलाइन 

  • 5 अगस्त से जिम खोलने को मंजूरी

  • 1 अगस्त से हटेगा नाईट कर्फ्यू

  • स्विमिंग पूल नहीं खुलेंगे

  • मेट्रो सेवा फिलहाल बंद

  • सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगा 15 अगस्त का समारोह

  • 31 अगस्त तक स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे

  • यात्रा के लिए किसी विशेष परमिशन की जरूरत नहीं

  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल बंद रहेगी

 Unlock 2 की अवधि 31 जुलाई को पूरी हो रही है। इसको देखते हुए 1 अगस्त से पहले केंद्र सरकार ने Unlock 3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।

 

You May Also Like