कोविड पॉजिटिव 3 मरीजों की एम्स ऋषिकेश में मौत, 11 अन्य कोरोना पॉज़िटिव

ऋषिकेश: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स संस्थान में विभिन्न गंभीर बीमारियों से ग्रसित कोविड पॉजिटिव 3 मरीजों की मौत हो गई। इसके अलावा संस्थान में 11 लोगों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आई है। जिनमें 1 स्थानीय व्यक्ति भी शामिल हैं। 

एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि ज्वालापुर, हरिद्वार निवासी 21 वर्षीय युवक को बीती 24 जुलाई को एम्स ऋषिकेश की इमरजेंसी में भर्ती किया गया था, जो कि पिछले एक सप्ताह से पेट में दर्द, सांस लेने में दिक्कत व कम भूख लगने आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित था। संस्थान में भर्ती के बाद उनका कोविड सेंपल लिया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। पेशेंट को एम्स के कोविड वार्ड आईसीयू में भर्ती किया गया था जिसके बाद बुधवार रात उपचार के दौरान इस मरीज की मृत्यु हो गई।

इसके अलावा ज्वालापुर हरिद्वार निवासी 75 वर्षीया महिला पिछले एक सप्ताह से छाती में दर्द की शिकायत के साथ 29 जुलाई की रात 12.30 बजे को एम्स की इमरजेंसी में आई थी। जहां चिकित्सकों उसका उपचार शुरू किया। उपचार के दौरान रात 1.30 बजे महिला की मौत हो गई। एम्स द्वारा लिया गया महिला की कोविड सेंपल रिपोर्ट बृहस्पतिवार को पॉजिटिव आई है।

एक अन्य रोशनाबाद हरिद्वार निवासी एक 55 वर्षीय व्यक्ति जिसे बीती 28 जुलाई को अचेतावस्था में एम्स इमरजेंसी में लाया गया, जहां परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उक्त व्यक्ति की कोविड सेंपल रिपोर्ट बृहस्पतिवार को पॉजिटिव आई है।

उन्होंने बताया कि इनके अलावा संस्थान में लिए गए कोविड सेंपल में 11 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। मुनिकीरेती, टिहरी गढ़वाल निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति जो कि बीते बुधवार को गले में खराश व खांसी की शिकायत के साथ एम्स की इमरजेंसी में आया था, जिसका सेंपल लिया गया था, इसके बाद उसे सीमा डेंटल कॉलेज में आइसोलेशन में रखा गया था। उक्त व्यक्ति की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव पाई गई है। इसके अलावा डाबरी, टिहरी गढ़वाल निवासी 50 वर्षीय पुरुष जो कि 29 जुलाई को एम्स इमरजेंसी में आया था, पेशेंट को पिछले 10 दिनों से बुखार व सूखी खांसी की शिकायत थी। मरीज का सेंपल लेकर उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। उसकी रिपोर्ट बृहस्पतिवार को कोविड पॉजिटिव आई है। जिसके बाद उसे कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।

उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद निवासी 37 वर्षीय महिला सांस लेने में तकलीफ व पिछले दो महीने से हल्की खांसी की शिकायत के साथ बीते मंगलवार को एम्स इमरजेंसी में आई थी। जिसका सेंपल लेकर कोविड आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था। रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आने पर उसे कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है।

शिवालिकनगर, हरिद्वार निवासी 72 वर्षीय पुरुष जो कि पूर्व में अस्थमा से ग्रसित रहा है, पिछले 10 दिनों से खांसी व मुहं में स्वाद नहीं आने की शिकायत के साथ 29 जुलाई को एम्स इमरजेंसी में आया था, जिसका कोविड टेस्ट के बाद आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे को​विड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। खेदली, हरिद्वार निवासी एक 72 वर्षीय महिला जो कि महिला मधुमेह व हाईपरटेंशन से ग्रसित है, 28 जुलाई को एक सप्ताह से सांस लेने में तकलीफ व बुखार की शिकायत के साथ इमरजेंसी में आई थी। जिसका कोविड सेंपल लेने के बाद उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर उसे कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।

मलदान चौर, काशीपुर उधमसिंहनगर निवासी एक 20 वर्षीय युवक जो ​कि हड्डी रोग विभाग ओपीडी में फॉलोअप के लिए आया था, जिसका कोविड टेस्ट लिया गया, जो कि पॉजिटिव पाया गया है। एसिम्टमेटिक जिसमें रोग के लक्षण नहीं दिखाई पड़ते है, पेशेंट को नजदीकी कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने को कहा गया है। मंगलौर रुड़की, हरिद्वार निवासी 37 वर्षीय पुरुष जो ​कि एम्स में भर्ती अपनी कोविड पॉजिटिव पत्नी का अटेंडेंट है, उक्त व्यक्ति का बुधवार को कोविड सेंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे सीसीसी सेंटर में भेजा गया है।

सीता रोड चंदौसी, संबल यूपी निवासी 57 वर्षीय पुरुष जो कि 28 जुलाई को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के साथ एम्स इमरजेंसी में आया था, जिसका कोविड सेंपल लिया गया, जो कि पॉजिटिव पाया गया है। पेशेंट एम्स से बिना चिकित्सकीय सुझाव के अन्यत्र अस्पताल के लिए चला गया है। इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर इस बाबत एम्स संस्थान की ओर से राज्य सर्विलांस ऑफिसर को सूचित कर दिया गया है। साथ ही उनसे इस बाबत सीएमओ संबल को भी अवगत कराने को कहा गया है।

मंगलौर, रुड़की, हरिद्वार निवासी 32 वर्षीय महिला जो कि 28 जुलाई को एम्स में फॉलोअप केस के लिए आई थी, जहां उसका कोविड सेंपल लिया गया था व उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया था, रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। बदगांव सहारनपुर, यूपी निवासी 44 वर्षीय पुरुष जो कि एम्स में भर्ती एक पेशेंट का अटेंडेंट है, उक्त व्यक्ति का 28 जुलाई को एम्स ओपीडी में कोविड सेंपल लिया गया था, जो कि पॉजिटिव पाया गया है।

अंतिम मामला श्रीनगर पौड़ी गढ़वाल का है। श्रीनगर निवासी 60 वर्षीय पुरुष जो कि फॉलोअप के लिए एम्स ऋषिकेश में 28 जुलाई को आया था, जहां उक्त व्यक्ति का सेंपल लेकर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था, पेशेंट एसिम्टमेटिक है, पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर उसे कोविड वार्ड में शिफ्ट किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी कोविड पॉजिटिव मामलों के बाबत स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को अवगत करा दिया गया है।

You May Also Like