जनपद पिथौरागढ़ जिले के धारचूला तहसील के जारा जिबली में फटा बादल, दर्जनों गांव में हुई भीषण तबाही

दीपक जोशी की रिपोर्ट;

पिथौरागढ़: बीती रात जनपद पिथौरागढ़ के धारचूला व मुनस्यारी तहसील में हो रही लगातार भारी बारिश से जहां एक ओर अपार जन धन की हानि हो रही है, वहीं इसी क्रम में बीती रात भी इन क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। जिससे मदकोट जौलजीबी पिथौरागढ़ मोटर मार्ग में टोकडी गाड़ में सीमा सड़क संगठन की पुलिया नदी के तेज प्रवाह में बह गया।  साथ ही ग्रांम लुमती, गलाती, चामी, बरम, कनार, तल्ला मोरी, मेंतली, बंगापानी, बांस बगड़, जौलजीबी समेत दर्जनों क्षेत्र में भारी नुक़सान हुआ है।

इन क्षेत्रों के लोग अपने अपने घर खाली कर रहे हैं व अपनी जान बचा रहे हैैं। वहीं टोकडी गाड़ में मेतली जोड़ने वाले सभी पैदल पुल भारी उफान में बह गये है।  जारा जिवली से भी नुकसान की खबर आ रही है। यहां मलवे में एक महिला के लापता होने की खबर है। साथ ही जौलजीबी से आगे का संपर्क मोटर मार्ग पुलिया बहने से राहत बचाव के लिए आ रही प्रशासन की टीम को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं आपदा प्रभावित क्षेत्र में पुलिया बहने से लुमती से लेकर मदकोट तक 100 से अधिक गांवों का जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ से सम्पर्क कट गया है। लुमती व गलाती में नदी का पानी लोगों के घरों में घुस गया। लोग दहशत में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं मौक़े पर आपदा प्रबंधन विभाग, एसडीआरएफ राहत एंव बचाव दल मौके पर रवाना हो गया है।

You May Also Like