पिथौरागढ़ के तहसील मुनस्यारी में बीती रात हुई बारिश ने मचाई आफत, तहसीलन्तर्गत क्षेत्रों में हुआ भारी नुक़सान

दीपक जोशी की रिपोर्ट;

पिथौरागढ़: जिला आपदा प्रबंधन विभाग से सूचिना प्राप्त हुई कि विकास खंड मुनस्यारी में भारी बारिश ने आफत मचा दी, जिससे पूरा जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं बंगापानी तहसील के तोक छोरीबगड में कल रात हुई भारी बारिश ने पांच मकानों को पूर्णतः क्षतिग्रस्त कर दिया। कुछ मकान तो गौरी नदी में समा गये। वहीं शेरा सुरई में घुपवा गधेरे के उफान में आने से एक परिवार का टाइलेट व बाथरूम वहा ले गया व रात्रि 3 बजे करीब मुनस्यारी तहसील कार्यालय के समीप स्थित एक नाले ने आफत मचा दी। उसमें पानी इतना बढ़ गया वे तहसील से सटे बाजार में दुकानों के भीतर मलवा घुस गया। पेजयल लाईन भी ध्वस्त हो गई। किरकिरया मदकोट रोड पर एक ग्रिफ का पुल भी बह गया। साथ ही ग्रांम धापा तथा मिलम में रात्रि 11बजे भारी बारिश के कारण 20 परिवार में भुस्खलन के खतरे को देखते हुए 10 परिवारों को अन्यत्र शिफ्ट कर दिया गया है। सूचना मिलने पर रात्री से राजस्व पुलिस व आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है।

तहसील मुन्स्यारी व बंगापानी क्षेत्र में विगत रात्रि में भारी वर्षा के कारण, सुरक्षा की दृष्टि से प्रशाशन द्वारा रात्रि से ही राहत कार्य प्रारंभ किया गया। रात्रि में ही बंगापानी तहसील क्षेत्र के कुछ मकान जो खतरे की जद में आ गए थे, उन भवनों में रह रहे परिवारों को रात्रि में ही सुरक्षित स्थानों में शिफ्ट कर दिया गया। जेसीबी मशीनों के माध्यम से घरों में जा रहे मलवे को डायवर्ट किया गया।

यह भी पढ़ें: सरकारी और ग़ैर सरकारी क्षेत्र के शिक्षण संस्थान विद्यार्थियों का कर रहे है आर्थिक व मानसिक शोषण- कांग्रेस पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय

जिलाधिकारीविजय कुमार जोगदंडे द्वारा राहत एवं बचाव आदि कार्यों हेतु विभिन्न टीमों को गठित कर क्षेत्र में राहत बचाव कार्यों हेतु तैनात किया गया है। राजस्व विभाग की ओर से गांवों में क्षति का आंकलन किया जा रहा है। बी आर ओ, लोक निर्माण विभाग व पी एम जी एस वाई की टीम गठित कर मार्ग को त्वरित खोले जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। भारी वर्षा के कारण क्षेत्र में क्षतिग्रस्त पेयजल लाईनों की मरम्मत के अतिरिक्त वैकल्पिक ब्यवस्था से त्वरित पेयजल आपूर्ति हेतु जिलाधिकारी द्वारा पेयजल एवं जल संस्थान को निर्देश जारी किए गए है।
अपर जिलाधिकारी आर डी पालीवाल, थल- मुन्स्यारी सड़क मार्ग से तथा जिलाधिकारी जौलजीबी- मुन्स्यारी मार्ग से प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 174 और कोरोना पॉज़िटिव जिसमे देहरादून से 50, आज एक कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ की मौत

You May Also Like