हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) में बाल स्वास्थ्य व परिवार नियोजन जागरुकता सेमिनार किया गया आयोजित

डोईवाला: स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) के सामुदायिक स्वास्थ्य विभाग की ओर से डोईवाला सीएचसी में बाल स्वास्थ्य व परिवार नियोजन जागरुकता सेमिनार आयोजित किया गया। इसमें हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के चिकित्सकों ने आशा वर्करों को जानकारी दी।

सोमवार को डोईवाला सीएचसी में बाल स्वास्थ्य व परिवार नियोजन पर आयोजित जागरुकता सेमिनार में क्षेत्र की 13 आशा वर्करों ने प्रतिभाग किया। इसमें एसआरएचयू के हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के चिकित्सकों ने उन्हें इस संबंध में बारीकी से जानकारी दी।

आशा वर्करों को ऑडियो व वीडियो के माध्यम से विस्तृत रुप से जानकारी दी गई। विभागाध्यक्ष डॉ.जयंती सेमवाल ने बच्चों में होने वाले डायरिया के वर्गीकरण व टीकाकरण के साथ लक्षण व बचाव की जानकारी दी। डॉ.गौरी बिष्ट ने परिवार नियोजन के उपायों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण से ही राष्ट्र का विकास संभव है। परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरुक करने की जरूरत है। कंडोम, ओसीपी व ईसीपी इत्यादि अन्य अस्थाई विधियां है। ये विधियां इनके लिए है जो गर्भावस्था में अंतर रखना चाहते हैं। इस दौरान डॉ.प्रज्ञा सिंह, नवनिका, फरजाना आदि ने सहयोग दिया।

You May Also Like