Video: जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने तहसील धनोल्टी में मगरा, रौतू की बेली, डाणा, थत्यूड़, पापरा, ख्यार्सी का ताबड़तोड़ दौरा, दिए यह महत्वपूर्ण निर्देश

नई टिहरी: रविवार को जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने तहसील धनोल्टी क्षेत्रान्तर्गत राजकीय उद्यान मगरा, रौतू की बेली गांव में काश्तकारी उत्पादन, राजकीय इंटर कालेज खेल मैदान डाणा, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थत्यूड़, युथ एग्रो फार्म पापरा, जलागम द्वारा सहायतित एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर ख्यार्सी का निरीक्षण किया।

राजकीय उद्यान मगरा के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए कि उद्यान फार्म में अखरोट और कीवी को प्राथमिकता देते हुए 20-20 हजार पौध तैयार करने के निर्देश दिए है। वही जर्जर व टूट चुके पॉली हॉउस को तत्काल ठीक करवाने के निर्देश दिए है।
ताकि प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ने की मुहिम के तहत फल पौध की मांग के सापेक्ष पूर्ति कराई जा सके। गौरतलब हो कि वर्तमान में इस राजकीय उद्यान में विभिन्न प्रकार की फलपौध तैयार की जा रही है। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने रौतू की बेली गांव में फसल उत्पादन, पशुपालन, पनीर व दूध उत्पादन इत्यादि का भी जायजा लिया।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थत्यूड़ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जनप्रतिनिधियों व व्यापार मंडल के सदस्यों ने दवाओं के लिए बाहर के मेडिकल स्टोरों की दावा लिखे जाने की शिकायत पर संबंधित प्रभारी चिकित्साधिकारी को फटकार लगाते हुए 15 दिन के भीतर उन सभी आवश्यक औषधियों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है जो स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध नही है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि बाहर की दावा के लिए पर्ची सिस्टम की आगे से कोई शिकायत न आने पाए। इस दौरान जिलाधिकारी ने दावा स्टोर की स्टॉक पंजिका का भी अवलोकन किया। वही उपजिलाधिकारी धनोल्टी को सामान्य कार्यालय दिवस में स्वास्थ्य केंद्र के औचक निरीक्षण के भी निर्देश दिए है। थत्यूड़-डाणा मोटर मार्ग की जर्जर हालत को देखते जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग थत्यूड़ को कार्यवाही के निर्देश दिए है।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने जलागम के यूथ एग्रो फार्म समेकित खेती मॉडल पापरा व एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर ख्यार्सी का भी निरीक्षण किया। क्षेत्र में जलागम के रोजगार सृजन से जुड़े इनोवेटिव कार्यो की सराहना की।
इस दौरान उप जिलाधिकारी रविंद्र ज्वाठा, अध्यक्ष गढ़वाल मंडल विकास निगम महावीर रांगड़, पुलिस उपाधीक्षक धन सिंह तोमर, प्रबंधक जलागम नवीन बर्फाल, प्रधान ख्यार्सी आदि उपस्थित थे।

You May Also Like