जिनका राशन कार्ड ऑन लाइन नहीं है, उन्हें भी शीघ्र खाद्यान्न वितरित किया जाएगा – जिलाधिकारी

दीपक जोशी की रिपोर्ट

पिथौरागढ़: बुधवार को जिला कार्यालय में जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे, विधायक पिथौरागढ़ चन्द्रा पंत एवं अन्य प्रतिनिधियों द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु जिले में की गई चिकित्सा ब्यवस्था एवं लॉक डाउन अवधि में खाद्यान्न वितरण ब्यवस्था के संबंध में आवश्यकीय विचार विमर्श कर इस संबंध में चर्चा की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में कोरोना कोविड-19 के मद्देनजर सभी तैयारियां पूर्ण की गई है। इस हेतु आवश्यक चिकित्सा सामग्री की उपलब्धता जिले में वर्तमान में उपलब्ध है। जिले में सांसद एवं विधायक निधि से प्राप्त धनराशि से विभिन्न चिकित्सा उपकरण जो दीर्घकालिक लगभग 10 वर्षो हेतु रहे, को क्रय किया जा रहा है, जिसमें वेंटिलेटर, एक्सरे, ईसीजी मशीन समेत अन्य चिकित्सा उपकरण सामिल हैं।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में वर्तमान में कुल 5 वेंटिलेटर हो गए हैं। इसके अतिरिक्त खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न का वितरित किया जा रहा है। लॉक डाउन के दौरान जरूरत मंद ब्यक्ति को अन्नपूर्णा के माध्यम से भी खाद्यान्न पैकेट वितरित किए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी ने विधायक से अपील की है कि उनके संज्ञान में अगर ऐसे जरूरत मंद ब्यक्ति हैं जिन्हें खाद्यान्न की आवश्यकता है तो उनकी सूची प्रशासन को उपलब्ध करा दें।  प्रशासन द्वारा तत्काल अन्नपूर्णा के माध्यम से उस ब्यक्ति व परिवार तक खाद्यान्न व आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में ऐसे राशन कार्ड धारक जिनका राशन कार्ड ऑन लाइन न होने के कारण सस्ता गल्ला का खाद्यान्न वितरण नहीं हो पा रहा है, ऐसे परिवारों की सूची तैयार की जा रही है। शीघ्र ही उन्हें भी खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। उन्हीने अवगत कराया कि जिले में विभिन्न ब्यक्तियों को मेडिकल आधार के साथ ही अति आवश्यकीय कार्य हेतु ऑन लाइन पास भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार अति आवश्यकीय निर्माण कार्यों के साथ ही बढ़ई, प्लम्बर व इलेक्ट्रिशियन को भी अनुमति दी जा रही है।
बैठक में विधायक चन्द्रा पंत ने पिथौरागढ़ नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में सभी जरूरत मंद ब्यक्ति को खाद्यान्न पैकेट वितरित करने के साथ ही जिन राशन कार्ड धारकों को उनके राशन कार्ड ऑन लाइन न होने के कारण खाद्यान्न वितरित नहीं हो पा रहा है, उन्हें भी खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाय, उक्त सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने की जा रही कार्यवाही से अवगत कराया।

बैठक में वरिष्ठ भाजपा नेता भूपेश पंत, उमेश महर, गीता पंत आदि उपस्थित रहे।

You May Also Like