ज़िलाधिकारी ने किया राहत शिविरों का दौरा, दिये यह टिप्स

दीपक जोशी की रिपोर्ट

पिथौरागढ़: कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु जारी लॉक डाउन के दौरान जिले में प्रशासन द्वारा विभिन्न स्थानों में कुल 14 राहत शिविर संचालित किए गए हैं। इन शिविरों में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे कुल 1465, भारतीय व नेपाली नागरिक रह रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा इन शिविरों में नियमित रूप से भोजन ब्यवस्था के अतिरिक्त उनके मनोरंजन की भी ब्यवस्थाएँ की गई है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की मानसिक व शारिरिक थकावट न हो। शिविरों में नियमित ब्यायाम व योगा भी कराया जा रहा है। समय समय पर इन शिविरों में स्वयं जिलाधिकारी व प्रशासन के अधिकारी अपनी उपस्थिति दर्ज कर इनका मनोवल बढ़ाने के साथ ही उनकी समस्याएं भी सुन रहे हैं। इन राहत शिविरों में विभिन्न समाचार पत्र व पत्रिकाएं भी प्रशासन द्वारा मुहैय्या कराई गई हैं।

रविवार को ज़िलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे द्वारा जिला मुख्यालय के राजकीय महाविद्यालय व राजकीय इंटर कालेज के राहत शिविर में पंहुचकर दोनों शिविरों में रुके दोनों देशों के नागरिकों को फल वितरित किए गए। इस दौरान उन्होंने सभी नागरिकों को सम्बोधित करते हुए आश्वस्त कराया कि जब तक लॉक डाउन है और शासन से उन्हें यहां से भेजे जाने के आदेश प्राप्त नहीं होते हैं, वह यहीं पर रहें। उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी। प्रशासन द्वारा उन्हें हर संभव सहायता की जाएगी। उन्हें जो भी भोजन करने की इच्छा है, वह उससे बेझिझक अवगत करदें, संभव होने पर वही भोजन उन्हें उपलब्द्ध कराया जाएगा।

जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि शिविर में भिन्न भिन्न प्रकार का भोजन तैयार किया जाय। इसके साथ ही इनका नियमित स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाय। जिलाधिकारी ने शिविर में रह रहे एसे युवा जो अपने कार्य के साथ ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु पुस्तकें उपलब्द्ध कराई जाएंगी।

जिलाधिकारी ने नेपाल राष्ट्र के नागरिकों को अवगत कराया है कि उन्हें नेपाल भेजे जाने हेतु दोनों देशों के मध्य आपसी वार्ता चल रही है। जो भी दिशा निर्देश प्राप्त होंगे उनके अनुरूप कार्य किया जाएगा। ज़िलाधिकारी ने कहा कि राहत शिविर में मास्क, साबुन तथा सेनिटाइजर भी वितरित किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सभी नागरिक मास्क का उपयोग करते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखें।

इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर तुसार सैनी समेत राजस्व व अन्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी सामाजिक कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त जिले के अन्य क्षेत्रों में स्थापित राहत शिविरों में रह रहे ब्यक्तियों को भी फल वितरित करने के साथ ही मनोरंजन हेतु भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

You May Also Like