दिल्ली स्थित निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात में उत्तराखंड से शामिल हुए लोगों को चिन्हित करने के आदेष जारी

देहरादून: राज्य में कोविद  19 संक्रमण पर नियंत्रण के लिए शासन द्वारा आज एक महत्वपूर्ण आदेष जारी किया गया जिसके अनुसार 13 जनपदों में कोविद-19 के लिए समर्पित हॉस्पिटल्स से सम्बन्धित आदेश जारी हुए। स्वास्थ्य सचिव नितेष कुमार झा के ओर से जारी आदेष मे कहा गया है कि कोविद 19 संक्रमण के बचाव, नियंत्रण एवं उपचार हेतु क्रमषः, जनपद बागेष्वर, चमोली, चम्पावत, पिथोरागढ, रूद्रप्रयाग, उधमसिंह नगर, टिहरी गढवाल, उत्तरकाशी  के जिला चिकित्सालयों, अल्मोडा का बेस चिकित्सालय, दून मेडिकल कालेज, मेला चिकित्सालय हरिद्वार, सुषीला तिवारी मेडिकल कालेज, बी0डी0 पाण्डे चिकित्सालय नैनीताल, बेस चिकित्सालय कोटद्वार तथा श्रीनगर मेडिकल कालेज कोविद-19 के लिए समर्पित हॉस्पिटल्स के रूप मे संचालित होंगे। सरकार द्वारा यह आदेष उत्तराखंड महामारी रोग, कोविद-19 विनियम 2020 के तहत जारी किये गये है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इस व्यवस्था के अमल में आने से राज्य में कोविद-19 संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण की दिषा में कारगर सफलता मिलेगी।

कांग्रेस के इन नेताओं को पार्टी ने किया 6 साल के लिए निष्कासित, हरीश रावत ने बोला सफेद झूठ, शैतानी से भरा हुआ झूठ

सरकार द्वारा कोविद-19 संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण की दिषा में एक और ठोस कदम उठाया है जिसके अन्तर्गत उत्तराखंड  मेडिकल चयन आयोग द्वारा चयनित 102 नये चिकित्सकों की तैनाती विभिन्न अस्पतालों मे कद दी गई है । चिकित्सकों की तैनाती के बारे मे जानकारी देते हुए अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किषोर पन्त ने बताया कि सभी चिकित्सकों को तुरन्त चिकित्सालयों मे ज्वाइन करने के निर्देष दिये गये हैं तथा लाॅकडाउन को देखते हुए यह प्रयास किया गया है कि चिकित्सकों को यातायात की असुविधा ना हो और वह आसानी से चिन्हित चिकित्सालयों मे ज्वाइन कर सकें।

अनुपम खेर की खुद के साथ बातचीत, कहा हम तुष् मात्रे हो गए है, जीरो, हम जीरो ही थे, हमारा दिमाग ख़राब हो गया था! सुनिए उनकी पूरी बातें…..
स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोषल मीडिया एवं समाचार पत्रों मे तबलीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम में उत्तराखंड से भी लोगों के शामिल होने की सूचना का संज्ञान लिया गया और समस्त जिला अधिकारियों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कान्टेक्ट ट्रेसिंग के निर्देष दिये गये है। निर्देषो मे कहा गया है कि तबलीगी जमात से ताल्लुक रखने वाले समुदाय विषेश के प्रमुख व्यक्तियों से सम्पर्क किया जाये और कोविद-19 संक्रमण को देखते हुए उन लोगों को चिन्हित किया जाये जो तबलीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रममें  1 से 15 मार्च के दौरान निजामुद्दीन गये थे। जिला अधिकारियों से कहा गया है कि वह प्रचार प्रसार के माध्यम से भी लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करें ताकि वह स्वेच्छा से अपने शामिल होने की सूचना स्थानीय प्रशासन को देने में आगे आयें।

धारचूला में जबरन नदी पार करने की कोशिश में नेपाली मजदूर, वहीँ उपजिलाधिकारी उनको खुद भोजन परोसते हुए-देखें वीडियो

विभाग द्वारा कोविद-19 संक्रमण के पाॅजिटिव केस के सम्पर्क मे आये हुए व्यक्तियों को भी चिन्हित करने का कार्य कर लिया गया है जिसके अनुसार सभी 07 पाॅजिटिव पाये गये व्यक्तियों के सम्पर्क में आये हुए 1149 व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया गया है। भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार स्क्रीनिंग/सैम्पलिंग का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने ली प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से कोविड-19 के नियंत्रण की जानकारी

म्पल जांच हेतु उत्तराखंड के लिए एक अच्छी शुरुआत आज प्रारंभ हुई जिसके अनुसार एम्स ऋशिकेष द्वारा भी कोविद-19 संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के सैम्पल जांच का कार्य षुरू कर दिया गया। लैब को पहले दिन ही 26 सैम्पल प्राप्त हुए जिसके सापेक्ष 19 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है जबकि 07 सैम्पल की जांच आज नही हो पाई। इसके अतिरिक्त हल्द्वानी मेडिकल कालेज से प्राप्त सूचना के अनुसार आज 44 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है तथा कोई भी सैम्पल पाॅजिटिव नहीं है।

You May Also Like