25 मार्च 2020: विश्व कोरोनावायरस महामारी के आंकड़े

देहरादून: कोरोनोवायरस COVID-19 ने दुनिया भर के 197 देशों और प्रदेशों को प्रभावित किया  है। साथ ही 1 अंतर्राष्ट्रीय वाहन (डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज को भी इस महामारी ने अपनी चपेट में लिया है जो इस टाइम जापान के योकोहामा में बंदरगाह पर खड़ा है।

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लिए पूर्ण लॉक डाउन का आह्वान किया है, साथ ही इंडियन काउंसिल मेडिकल रिसर्च (ICMR) के वैज्ञानिकों ने भी कहा कि भारत में वायरस के प्रसार से निपटने के लिए अगले तीन सप्ताह बहुत महत्वपूर्ण हैं।

वही यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि संक्रामक रोग संचरण के एक सरल गणितीय मॉडल का उपयोग करके ICMR द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि रोगसूचक के घर संगरोध मामलों की समस्त अपेक्षित संख्या में 62 प्रतिशत और मामलों की चरम संख्या 89 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

CMR के अनुसार, भारत ने अब तक COVID-19 और 10 मौतों के सकारात्मक मामलों की पुष्टि की है। शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय के विशेषज्ञों ने कहा कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए वायरस की श्रृंखला को तोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

यदि लोग लॉकडाउन का पालन करेंगे और सामाजिक दूरी बनाए रखेंगे, तो हम वायरस की श्रृंखला को तोड़ने में सक्षम होंगे। मौजूदा संक्रमणों की पहचान की जाएगी और लोगों का इलाज किया जा सकता है, सबसे महत्वपूर्ण बात, परिवार के सदस्यों के बीच भी सामाजिक दूरी का भी पालन किया जाना चाहिए।

चीन के लिए नए कॉलम पिछले दिन के बदलावों को प्रदर्शित करते हैं (जैसा कि दिन खत्म होने के बाद ही चीन रिपोर्ट करता है)। अन्य सभी देशों के लिए, नए कॉलम वर्तमान में प्रगति के दौरान वर्तमान दिन के लिए ही परिवर्तनों को प्रदर्शित करते हैं।

You May Also Like