कल से Reliance Jio अब फ्री नहीं, कॉलिंग के लिए ग्राहकों से लेगा पैसा

नई दिल्ली: टर्मिनेशन शुल्क लेने के लिए रिलायंस जियो (Jio) को बाध्य किया जा रहा है। जियो नेटवर्क से अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क पर किए गए कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) का भुगतान करना होगा। जियो ने कहा है कि वह 6 पैसा प्रति मिनट का चार्ज ग्राहकों से वसूलेगा लेकिन इसके बदले में इतना ही फ्री डेटा देगा। आईयूसी एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है।

कल गुरूवार 10 अक्टूबर से जियो ग्राहकों द्वारा किए गए सभी रीचार्ज पर, अन्य मोबाइल ऑपरेटरों को किए गए कॉल पर आईयूसी टॉप-अप वाउचर के माध्यम से 6 पैसा प्रति मिनट की मौजूदा आईयूसी दर से चार्ज लिया जाएगा। जब तक कि TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज व्यवस्था लागू नही करती। वर्तमान में यह तारीख 1 जनवरी 2020 है।

Reliance Jio ने कॉलिंग पर लगाए जाने वाले चार्ज के बारे में कहा है कि कंपनी ने इंटरकनेक्शन यूसेज  चार्ज के लिए 13,500 करोड़ रुपये अपने राइवल्स को पे किए हैं। इनमें वोडाफोन और आईडिया से लेकर भारती एयरटेल शामिल हैं।

अब जियो से एयरटेल, वोडाफोन या अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर चार्ज देना होगा। हालाँकि जियो से जियो कॉल पर, सभी इनकमिंग कॉल्स पर, जियो से लैंडलाइन कॉल पर की गई कॉल पर यह अतिरिक्त चार्ज लागू नहीं होगा।

You May Also Like