महंत इन्दिरेश अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के लिए 120 बैड अब आरक्षित

Please Share

देहरादून: महंत इन्दिरेश अस्पताल में अब कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए 120 बैड आरक्षित रखे गए हैं। 100 बैड जनरल व आक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों के लिए हैं व 20 आईसीयू बैड अति गम्भीर रोगियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। वहीं इण्डियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने महंत इन्दिरेश अस्पताल को कोविड सैंपलों की जाॅच की अनुमति प्रदान कर दी है। 

महंत इन्दिरेश अस्पताल की ओपीडी व भर्ती मरीजों को अब महंत इन्दिरेश अस्पताल से ही कोविड सैंपल की जाॅच रिपार्ट उपलब्ध हो जाएगी। सैंपल जांच की व्यवस्था 8 सितम्बर 2020 मंगलवार से शुरू हो जाएगी। गाईडलाइन के अनुसार प्राईवेट लैब में कोविड-19 जाॅच सैंपल की दर 2,400/- रुपये (चोबीस सौ रुपये) निर्धारित की गई है।
यह जानकरी महंत इन्दिरेश अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ विनय राय ने दी। डाॅ विनय राय ने जानकारी दी कि कोरोना मरीजों के लिए अलब बिल्डिंग में कोविड रोगियों के लिए उपचार की व्यवस्था की गई है। दून अस्पताल में बैड फुल हो जाने के बाद अधिकांश कोरोना पाॅजीटिव मरीजों को दून अस्पताल से महंत इन्दिरेश अस्पताल रैफर किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य प्राईवेट अस्पतालों व मेडिकल काॅलेजों से भी रैफर होकर आने वाले मरीज़ों के लिए अस्पताल में सभी आवश्यक सुविधाएं चाक चैबंद की गई हैं। 

महंत इन्दिरेश अस्पताल की इमरजेंसी, रेस्पीरेट्री, आईसीयू व कोरोना वार्ड्स स्टाफ को हाई अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। महंत इन्दिरेश अस्पताल के नोडल अधिकारी डाॅ जगदीश रावत ने बताया कि कोरेना पाॅजीटिव मरीजों के उपचार के लिए जनरल व आईसीयू वाडस में अलग अलग टीमें तैनात की गई हैं। अस्पताल में कोविड पाॅजिटिव मरीजों के रिकवरी का रेट 95 प्रतिशत है। कई पाॅजिटिव मरीज़ ठीक होकर डिस्चार्ज हो रहे हैं।

नाॅन कोविड के लिए अलग व्यवस्था

महंत इन्दिरेश अस्पताल में कोविड-19 मरीजों व नाॅन कोविड मरीजों के उपचार के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई है। कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर सम्भव प्रयास अस्पताल प्रशासन द्वारा किये गए हैं। नाॅन कोविड मरीजों को जनरल व सुपर स्पेशलिटी की सभी सुविधाएं सामान्य दिनों की भांति उपलब्ध करवाई जा रही हैं। न्यूरो, काॅर्डियोलाॅजी, यूरोलाॅजी, प्लास्टिक सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी, ब्रेस्ट एण्ड एण्डोक्राइन सर्जरी, कैथ लैब एवम् सीटीवीएस, नैफ्रोलाॅजी, डायलसिस, आईसीयू की सुविधाएं पूर्ण रूप से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

सोमवार को  महंत इन्दिरेश अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक कर कोविड-19 के मद्देनज़र अहम फैसले लिए। कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्पताल के डाॅक्टरों, नर्सिंग स्टाफ व अन्य सहायक स्टाफ की छुट्टी पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। वीआईपी व वीवीआईवी मरीजों के लिए प्राईवेट कमरे आरक्षित कर दिए गए हैं।

 

You May Also Like

Leave a Reply