युवाओं में लीडरशिप की भावना होना बेहद जरूरी: मुख्यमंत्री

Please Share

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को परमार्थ निकेतन ऋषिकेश में अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जल संरक्षण एवं स्वच्छता अभियान अभियान पर जनजागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से वाश अप अभियान को लॉच किया। इस अवसर पर परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानन्द सरस्वती, साधवी भगवती सरस्वती, शिव खेमका, विभिन्न देशों के युवा प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस दौरान सीएम ने कहा कि किसी भी देश के विकास में युवाओं की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। किसी भी बड़े लक्ष्य तक पहुंचने के लिए युवाओं में लीडरशिप की भावना का होना जरूरी है। देश के विकास एवं बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत होती है। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए देश के विकास के लिए राज्यों एवं विश्व के कल्याण के लिए सभी देशों को मिलजुलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि युवा भविष्य में क्या करना चाहते हैं?  इसकी स्पष्ट सोच होनी चाहिए। सीएम ने कहा कि युवाओं को जरूरत है कि अपने लीडर स्वयं बने। मनुष्य जीवन अपने तक ही सीमित न रहकर सबके सहयोग के लिए होना चाहिए। युवाओं को निर्णयात्मक एवं सामाजिक मूल्यों पर आधारित सोच विकसित करनी होगी। जिससे आने वाली पीढ़ी उनका अनुसरण कर सही पथ पर आगे बढ़ें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन और जल संरक्षण की दिशा में विशेष प्रयासों की जरूरत है। राज्य सरकार ऋषिपर्णा एवं कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। इन दोनों नदियों के किनारे जन सहयोग से व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किया गया। किसी भी बड़े अभियान को सफल बनाने के लिए जन सहयोग जरूरी है।

You May Also Like