गजब : क्रिकेट में दो खिलाड़ियों की एक साथ हैट्रिक

Please Share

खेल डेस्क: आपने गेंदबाजों को हैट्रिक लगाने की बात तो सुनी होगी, लेकिन अब आपको जो बात बताने जा रहे हैं। उससे आप चैंक जाएंगे। हो सकता है आप मानें ही ना कि ऐसा हो ही नहीं सकता, लेकिन ऐसा हुआ है। दो खिलाड़ियों ने लागतार तीन गेंदों पर एक साथ हैट्रिक लगाई है। यह सब हुआ इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट के दौरान। यह पहला मौका है, जब इस तरह का कारनामा हुआ है। इस हैट्रिक को अनोखी हैट्रिक माना जा रहा है।

दरअसल, काउंटी क्रिकेट में क्रेग ओवरटन और मार्कस ट्रेस्कोथिक दो खिलाड़ियों ने एक ऐसी हैट्रिक ली है, जो क्रिकेट इतिहास में शायद इससे पहले नहीं हुई होगी और ना आपने उसके बारे में सुना होगा। नॉटिंघमशायर के होम ग्राउंड पर काउंटी चैंपियनशिप में समरसेट के खिलाफ डिविजन 1 का मैच चल रहा था। मैच में नॉटिंघमशायर को पारी और 146 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा।

इस मैच के अनूठे अंदाज में जिस तरह तीन विकेटों का पतन हुआ वह चर्चा का विषय बन गया। हुआ यूं कि इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में समरसेट ने बल्लेबाजी करते हुए नॉटिंघमशायर को 463 रनों का लक्ष्य दिया। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी नॉटिंघमशायर की टीम अपनी पारी में 133 रन बना सकी। समरसेट की टीम ने दोबारा नॉटिंघमशायर को फॉलोऑन के लिए बुलाया और इसके बावजूद टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक नॉटिंघमशायर ने 115/3 रन का स्कोर खड़ा किया। अगले दिन समरसेट के गेंदबाज क्रेग ओवरटन ने लगातार तीन विकेट लिए और तीनों कैच मार्कस ट्रेस्कोथिक ने पकड़े। तीसरे दिन के खेल के दौरान 41वें ओवर में क्रेग ओवरटन ने गेंद संभाली। ओवर की चैथी गेंद पर उन्होंने 49 रन बना चुके बेन स्टेलर का विकेट लिया। वो दूसरी स्लिप में मौजूद मार्कस को कैच थमा बैठे। अगली गेंद पर समित पटेल ने भी मार्कस ट्रेस्कोथिक को कैच थमाया और आखिरी गेंद पर रिकी वेसल्स भी वही गलती करते हुए दूसरी स्लिप में कैच दे बैठे। इस तरह क्रेग ओवरटन और मार्कस ट्रेस्कोथिक ने मिलकर नॉटिंघमशायर के खिलाफ तीन विकेट लेते हुए हैट्रिक लगा दी।

You May Also Like