उत्तर भारत में बारिश का कहर, पूरे देश में अबतक 11 लोगों की मौत

Please Share

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश ने तबाही मचा रखी है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में पिछले तीन दिनों से सामान्य से ज्यादा बारिश हो रही है, जिस कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं पंजाब में भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया है और मंगलवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया गया है। साथ ही सरकार ने सेना से भी जरूरत के वक्त तैयार रहने की गुजारिश की है।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से सोमवार को आठ लोगों की मौत हो गई थी जबकि पूरे उत्तर भारत में कुल 11 लोगों की मौत हो चुकी है। और स्कूली बच्चों समेत सैकड़ों लोग राज्य में जगह-जगह फंसे हुए हैं। इसके अलावा तीसरे दिन मूसलाधार बारिश से हुए भूस्खलन के कारण 200 से ज्यादा सड़क मार्ग बाधित हुए हैं। मंडी शहर से बाहर चंडीगढ़-मनाली राजमार्ग और पठानकोट-चंबा राजमार्ग प्रभावित हुए हैं। मनाली, चंबा और डलहौजी शहर राज्य के बाकी हिस्सों से कट गए हैं। रविवार रात को मनाली के समीप उफनती व्यास नदी में वाहन गिर जाने के कारण तीन लोग बह गए।

वायु सेना ने पिछले 2 दिनों में ब्यास नदी में उफान के कारण अलग-अलग जगह पर फंसे 21 लोगों को बचाया है। इस बीच हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने भारी बारिश की वजह से राज्य को हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र से मदद मांगी। उन्होंने बारिश से प्रभावित राज्य को आपदा राहत कोष से मदद करने की केंद्र सरकार से अपील की।

You May Also Like