यूकेएसएसएससी ने लिया समूह ‘ग’ भर्ती आवेदन प्रक्रिया में बदलाव का फैसला

Please Share

देहरादून: प्रदेश में समूह ‘ग’ पदों की सीधी भर्ती के लिए ‘उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग’ (यूकेएसएसएससी) ने आवेदन का नया प्रारूप लागू करने की मंजूरी दे दी है। नए प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन भरने का जिम्मा ‘सीएससी इंडिया लिमिटेड’ कंपनी को दिया जाएगा। जल्द ही आयोग व कंपनी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। नए प्रारूप में रिक्त पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक अर्हता के विपरीत या गलत शैक्षिक योग्यता भरने पर आवेदन पत्र अस्वीकार हो जाएगा।

वहीं नए प्रारूप के अनुसार, अभ्यर्थियों को आवेदन करने से पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा। जिसके बाद अभ्यर्थियों को एक यूजर आईडी मिलेगी। ओटीआर के बाद ही अभ्यर्थी रिक्त पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। एक बार यूजर आईडी बनने के बाद अभ्यर्थी को बार-बार आवेदन करने के लिए फोटो, हस्ताक्षर व अन्य जानकारी भरने की जरूरत नहीं होगी। यूजर आईडी से अभ्यर्थी की सारी जानकारी आवेदन पत्र में आ जाएगी। सिर्फ पद कोड का चयन करना पड़ेगा।

इसके आलावा आवेदन भरने के दौरान अभ्यर्थी संबंधित पद के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता के विपरीत जानकारी भरता है तो सॉफ्टवेयर आवेदन को अस्वीकार कर देगा। साथ ही आवेदन में होने वाली छोटी-छोटी त्रुटियों की संभावना भी नहीं रहेगी।

You May Also Like