उत्तराखंड: 4 दिवसीय विधानसभा सत्र शुरू, चयन आयोग, आरक्षण समेत 5 विधेयक होंगे पेश

Please Share
देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है। त्रिवेंद्र सरकार का बजट 14 की जगह अब 15 फरवरी को सदन के पटल पर रखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रुद्रपुर में प्रस्तावित रैली को देखते हुए 14 फरवरी को सदन नहीं चलेगा। कार्यमंत्रणा समिति ने रविवार को 11 से 15 फरवरी तक के कार्यक्रमों पर मुहर लगा दी। सोमवार को बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल बेबी रानी मौर्य राज्यपाल बनने के बाद पहली बार सदन में अभिभाषण करेंगी।
11 फरवरी को पहली पाली में राज्यपाल का अभिभाषण होगा। दूसरी पाली में वह अभिभाषण को पारित कराएंगे। 12 और 13 फरवरी को अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का प्रस्तुतिकरण और चर्चा का कार्यक्रम तय हुआ है।
वहीं 15 फरवरी को इस वित्तीय वर्ष का बजट सदन में पेश किया जाएगा। आर्थिक तौर पर पिछडे़ सामान्य वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का विधेयक बजट सत्र में लाया जाएगा। सदन के पटल पर पांच विधेयक रखे जाएंगे। ये विधेयक उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग धारा-3(ख) संशोधित विधेयक 2019, हिमालयीय विश्वविद्यालय विधेयक 2019, आर्थिक रूप से पिछडे़ वर्गों के लिए 10 फीसदी आरक्षण संबंधी विधेयक 2019, सोसायटी रजिस्टीकरण (उत्तराखंड संशोधन) विधेयक 2019 और भारतीय भागीदारी (उत्तराखंड संशोधन)विधेयक 2019 होंगे।

You May Also Like