स्कूलों के लिए अब अधिकारियों देंगे फंड, 5वीं और 8वीं कक्षा में भी होगा बोर्ड!

Please Share

देहरादूनः प्रदेश भर में बिगड़ती स्कूलों की व्यवस्था और आर्थिक को सुधारने के लिए शिक्षा मंत्री ने एक नया जरिया ढूंढ लिया है। साथ ही प्रदेश भर में अब पांचवी और आठवीं कक्षा में भी बोर्ड दोबारा से शुरू करवाए जाने की बात कही गई है।

वहीं साल के 365 दिन में से 220 दिन स्कूलों में अब पठन-पाठन चलेगा। साथ ही यह फैसला भी लिया गया है कि अब महापुरूषों की जयंती और पुण्यतिथि पर स्कूलों की छुट्टी नहीं होगी। यह सभी निर्णय सोमवार यानि कि नए साल के पहले ही दिन हुई बैठक में लिए गए हैं।

शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डे ने बताया कि इसी साल से निर्णय लिया गया है कि कक्षा 5वीं और 8वीं में दोबारा से बोर्ड प्रक्रिया अपनाई जाएगी। ताकि बच्चों की बुनियादी शिक्षा मजबूत हो सके। वहीं उन्होंने यह बात भी कही कि शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलां में बुनियादी सुविधाएं सुधारने के लिए अब दान भी देंगें जो साल में एक दिन के वेतन के रूप में होगा जो सीएसआर फंड में जमा होगा।

बता दें कि खुद शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय भी अपने एक माह का वेतन शिक्षा विभाग को देंगें।

साल के पहले दिन लिए गए निर्णयों को यदि अमल में लाया जाता है, तो निश्चित है कि अब वो दिन दूर नहीं जब प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था और कार्यप्रणाली में सुधार आ जायेगा। हालांकि यह अब देखने वाली बात होगी कि इन सभी निर्णयों पर अमल कब तक होगा?

You May Also Like

Leave a Reply