थत्यूड में उद्यान विशेषज्ञों ने कृषकों को दी बागवानी की विस्तृत जानकारी

Please Share

-कृष्णपाल सिंह रावत

टिहरी: जनपद के जौनपुर विकासखण्ड थत्यूड  में उत्तराखण्ड विकेन्द्रीकृत जलागम विकास परियोजना के अर्न्तगत थत्यूड यूनिट के 30 कृषकों को आजीविका बढ़ाने हेतु नैनबाग के समीप नारायणी उद्यान का भ्रमण किया। इस दौरान उद्यान विशेषज्ञ कुन्दन सिंह पंवार ने कृषकों को बागवानी के क्षेत्र में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही उन्होंने अपने द्वारा बागवानी के क्षेत्र में किये गये  कार्यों को भी प्रशिक्षण ले रहे कृषकों  से साझा किये।

गौरतलब है कि  जलागम द्वारा समय-समय पर कृषकों के लिए इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम चलाये जाते है। वहीं उद्यान विशेषज्ञ पंवार ने बताया कि जीवन में कुछ भी कार्य कठिन नहीं है। किसी भी कार्य को करने के लिए लक्ष्य का होना अति आवश्यक है जो कि व्यक्ति को सफलता के लिए प्रेरित करता है,  लक्ष्य के प्रति संवेदनशील होना अति आवश्यक है, वही व्यक्ति आगे बढ़ सकता है।

इसके अलावा पलायन के लेकर बताया कि पर्वतीय क्षेत्र में चकबन्दी कर बागवानी व कृषि के क्षेत्र में फसलों से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। जिसके लिये युवाओं को आगे आना होगा। इस मौके पर जलगाम विकास परियोजना की टीम के साथ साथ अनेक कृषक भी मौजूद रहे।

You May Also Like