स्वच्छ भारत मिशन में भारत की नारी शक्ति का बड़ा योगदान: पीएम मोदी

Please Share

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गांधी जयंती तक चलने वाले ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर पीएम मोदी देशभर के 18 जगहों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ने वालों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, शीर्ष उद्योगपति रतन टाटा, सद्गुरु और आईटीबीपी के जवान भी थे। पीएम मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान शुरू करते हुए कहा कि “स्वच्छ भारत मिशन में भारत की नारी शक्ति का योगदान बहुत बड़ा है।” मोदी ने अपने नमो एप के माध्यम से असम के छात्रों से संवाद के दौरान कहा कि “युवा सामाजिक परिवर्तन के दूत हैं। युवाओं ने भारत में स्वच्छता के संदेश का जिस तरह से प्रसार किया है, वह सराहनीय है। भारत में सकारात्मक बदलाव लाने में युवा सबसे आगे हैं।”

मोदी ने यह भी कहा कि दो अक्टूबर जिस दिन गांधी जयंती है, “हम स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करने की दिशा में खुद को फिर से समर्पित कर दें।” स्वच्छ भारत मिशन की सफलता पर प्रकाश डालते हुए मोदी ने कहा, “स्वच्छता कवरेज अब 90 फीसदी से ऊपर है, जो चार साल पहले 40 फीसदी हुआ करता था। यह महज चार सालों में हुआ है।”

वहीं अमिताभ ने पीएम मोदी को इस अभियान का श्रेय देते हुए कहा कि यदि मेरी शक्ल और अक्ल से सरकार प्रचार करा रही है तो इतना ही काफी नहीं है। मुझे लगता था कि इसके लिए निजी तौर पर भी प्रयास किया जाना चाहिए।

इसके अलावा रतन टाटा ने कहा कि हम आगे भी स्वच्छ भारत मिशन के साथ बने रहेंगे और चाहेंगे कि तकनीक के जरिए भी इसमें कुछ योगदान दिया जाए। पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर टाटा समूह के योगदान की सराहना की। पीएम मोदी ने असम के डिब्रूगढ़ और गुजरात के मेहसाणा में सक्रिय स्वच्छाग्रहियों से भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की।

You May Also Like