कॉलेजियम की सिफारिश 2 दिन में ही मंजूर, सुप्रीम कोर्ट को मिले चार नए न्यायाधीश

Please Share

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में चार नए न्यायाधीशों की नियुक्ति हुई है। इन चार नए न्यायाधीशों के पद ग्रहण करने से सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की कुल संख्या अब बढ़कर 28 हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों के कुल मंजूर पद 31 हैं, जिसमें अभी भी तीन पद खाली रह गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों पर महज 48 घंटे के अंदर कार्रवाई करते हुए सरकार ने शीर्ष अदालत में जस्टिस हेमंत गुप्ता, जस्टिस अजय रस्तोगी, जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस आर सुभाष रेड्डी की नियुक्ति को अधिसूचित किया। शायद यह पहला मौका होगा जब कॉलेजियम की सिफारिश इतने कम समय में स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति का आदेश पारित किया गया है।

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर डाले गये प्रस्ताव के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने 30 अक्टूबर को इन जजों को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की केंद्र को सिफारिश भेजी थी। कॉलेजियम में प्रधान न्यायाधीश के अलावा सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जज जस्टिस मदन बी लोकूर, जस्टिस कुरियन जोसफ, जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस एसए बोबडे शामिल हैं।

You May Also Like