सुमाड़ी में ही स्थापित होगा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, वापस शिफ्ट होंगे छात्र

Please Share

पौडी: उत्तराखंड में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) सुमाड़ी श्रीनगर में ही स्थापित होगा। इसे लेकर पिछले काफी समय से बनी असमंजस की स्थिति पर सोमवार को दिल्ली में आयोजित मानव संसाधन विकास मंत्रालय की बैठक के बाद विराम लग गया।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्पष्ट किया कि श्रीनगर सुमाड़ी में ही राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित ( NIT ) किया जाएगा । डॉ निशंक ने कहा कि 309 एकड़ में 203 एकड़ उपयुक्त पाया गया । उसी स्थान पर स्थाई परिसर का निर्माण किया जाएगा ।

 उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत , अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश एवं सांसद पौड़ी गढ़वाल तीरथ सिंह रावत उपस्थित थे । बैठक में सहमति बनी कि आगामी सत्र अस्थाई परिसर श्रीनगर में प्रारंभ किया जाएगा । एनआईटी ( NIT ) जयपुर से बच्चों को लाने के लिए उच्च स्तरीय समिति बनाई जाएगी । अगले सत्र से प्रवेश की पूरी प्रक्रिया श्रीनगर में होगी ।

डॉ निशंक ने इस बात को दोहराया कि सुमाड़ी उत्तराखंड में युद्धस्तर से कार्य करवाकर एनआईटी ( NIT ) बनाया जाएगा । ज्ञातव्य है कि डॉ निशंक के मुख्यमंत्रित्वकाल में सुमाड़ी में एन . आई . टी आरंभ करने हेतु जमीन चयनित की गई । उत्तराखंड में एनआईटी का मामला सुलझने से स्थानीय लोगों को बड़ी राहत होगी । यह भी निर्णय लिया गया कि सितंबर प्रथम सप्ताह में स्थाई परिसर सुमाड़ी का शिलान्यास किया जाएगा ।

You May Also Like