चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर एएन 32 ने की सफल लैंडिंग

Please Share

उत्तरकाशी: भारत चीन सीमा की सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर आखिर तीन दिन बाद मंगलवार को वायु सेना के एन्टान्डू  32(एएन-32) मल्टी पर्पज व मालवाहक विमान ने दोपहर 1:30 पर हवाई पट्टी पर सफल लैंडिंग की।

आज इलाहाबाद के सेंट्रल एयर कमांड से आई वायु सेना और उड्डयन विभाग की टीम ने हवाई पट्टी का संयुक्त निरीक्षण किया। इससे पहले रविवार को बंगलुरू से आई वायु सीमा की टीम ने भी हवाई पट्टी का निरीक्षण किया था। जबकि इसके बाद एयर पोर्ट को अगली उड़ानों के लिए उपुक्त बताया।

आपको बतादें कि डोकलाम विवाद की तनातनी के बाद सेना ने सर्तकता बरतनी शुरू कर दी थी। जिसके बाद वायु सेना ने चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी का निरीक्षण कर विस्तारीकरण के कार्यो में जुटी यूपी निर्माण निगम को जरूरी दिशा-निर्देश दिए थे। वायु सेना लगातार अर्न्तराल पर इस हवाई पट्टी के कार्यो का निरीक्षण कर रही है। करीब 1165 मीटर लंबी व 30 मीटर चौड़ी चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी का निर्माण अभी चल रहा है।

यह हवाई पट्टी भारत चीन सीमा सुरक्षा की सामरिक दृष्टि से ही  नहीं अपितु आपदा के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण है। आपदा की दृष्टि से देखा जाय तो वर्ष 2012 -13 की आपदा में भी सीजे हरक्यूलिस विमान भी इसी हवाई पट्टी पर उतारा गया जिससे  हजारों यात्रियों को देहरादून, दिल्ली तक पहुंचाया गया था।

You May Also Like

Leave a Reply