शाहरुख खान ऑस्ट्रेलिया में मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित

Please Share

नई दिल्ली: बॉलीवुड ऐक्टर शाहरुख खान को भारत में ही नहीं बल्कि देश-विदेश की कई संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। इस बार मेलबर्न की ला ट्रोब यूनिवर्सिटी ने मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है।

बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान जितना अपने अभिनय के लिए जाने जाते हैं, उतना ही अपने स्वाभाव, सामाजिक कार्य और जिंदादिली के लिए भी। उन्हें ऑस्ट्रेलिया में तीसरी बार डॉक्टर की उपाधि से सम्मानित किया है, मगर इस बार एक ख़ास मक़सद के लिए यह उपाधि मिली है। शाहरुख खान एक सामाजिक संस्था मीर फाउंडेशन चलाते हैं जिसमें एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं को सशक्त किया जाता है।

हाल ही में शाहरुख खान के फाउंडेशन की एक छात्रा को उच्च शिक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया के ला ट्रोब (La Trobe) यूनिवर्सिटी द्वारा स्कॉलरशिप दी गई। इस दौरान शाहरुख खान को उनके समाज कल्याण कार्यों के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्टर की उपाधि प्रदान की गई है। इसके अलावा शाहरुख को यूनिवर्सिटी ऑफ Bedfordishe और यूनिवर्सिटी ऑफ Edinburgh की ओर से भी ये सम्मान प्राप्त हो चुका है।

बता दें कि मेलबर्न में इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न चल रहा हैं, जहां गुरुवार को शाहरुख चीफ गेस्ट बनकर शामिल हुए। फेस्टिवल में पहुचे शाहरुख के लिए कुछ स्पेशल डाउन सिंड्रोम से पीड़ित फैंस ने एक डांस परफॉर्मेंस की, शाहरुख ने भी बच्चों के साथ जमकर डांस किया।

You May Also Like